टर्न स्टाइल गेट पर तैनात होगी कंपनी की स्पेशल टीम

-टर्न स्टाइल गेट अक्सर दे जाते हैं दगा

-वीकेंड में भीड़ होने पर हो जाता है सर्वर डाउन

आगरा। ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेटों पर लगे टर्न स्टाइल गेट अब टूरिस्ट्स को परेशान नहीं करेंगे। इन गेटों को इंस्टॉल करने वाली कंपनी गोदरेज की एक स्पेशल टीम इन गेट्स पर तैनात की जाएगी।

ताजमहल पर टर्न स्टाइल गेट्स को टूरिस्ट्स की सहूलियत के लिए लगाया गया था, ताकि वे ऑनलाइन टिकट भी बुक कर सकें और उन्हें लाइन में न लगना पडे़। एएसआई ने टेक्नोलॉजी का यूज किया तो टूरिस्ट्स की सुविधा के लिए था, लेकिन अक्सर सर्वर डाउन होने के कारण ये टूरिस्ट्स के लिए मुसीबत साबित होती है। रविवार को भी पश्चिमी गेट पर टर्न स्टाइल गेट का सर्वर डाउन हो गया था। इस कारण दो घंटे तक टूरिस्ट्स को लाइन में खड़े रहना पड़ा था। इसके बाद टेक्निीशियन आए और आधे घंटे में गेट्स को दुरुस्त किया गया। इसके बाद टूरिस्ट्स को एंट्री मिली। ये स्थिति पहले भी कई बार हो चुकी है, लेकिन एएसआई ने अब कमर कस ली है।

स्पेशल टीम रहेगी तैनात

इस समस्या से निपटने के लिए टर्न स्टाइल गेट्स को इंस्टॉल करने वाली कंपनी गोदरेज की एक स्पेशल टीम को तैनात किया जायेगा। जो टर्न स्टाइल गेट का सर्वर डाउन होने पर तुरंत उसे दुरुस्त कर देगी और टूर्सि्ट्स को प्रॉब्लम फेस नहीं करनी पड़ेगी।

वीकेंड में अक्सर हो जाता है सर्वर डाउन

टर्न स्टाइल गेट का सर्वर अक्सर वीकेंड में भीड़ ज्यादा होने पर डाउन हो जाता है। भीड़ में तेजी से एंट्री हो सके इसलिए टर्न स्टाइल गेट्स को लगाया गया था, लेकिन ये गेट्स इसी मौके पर धोखा दे जाते हैं। इस प्रॉब्लम को टूरिस्ट्स को दो महीने में तीन बार फेस करना पड़ा है। रविवार से पहले 22 और 23 अक्टूबर को भी टर्न स्टाइल गेट्स ने काम करना बंद कर दिया था। तब भी टूरिस्ट्स को परेशानी उठानी पड़ी थी।

वर्जन

टर्न स्टाइल गेट्स के सर्वर अक्सर डाउन हो जाते हैं। इस कारण टूरिस्ट्स को परेशानी होती है। इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए इन गेट्स को इंस्टॉल करने वाली कंपनी गोदरेज से बात हुई है। कंपनी 15 जनवरी तक अपनी एक स्पेशल टीम को तैनात कर देगी। जो तकनीकी समस्या आने पर तुरंत उसे सही कर देगी।

-डॉ। वसंत कुमार स्वर्णकर, एएसआई सुपरिंटेंडेंट

ताज के दक्षिणी गेट पर भी लगेंगे टर्न स्टाइल गेट

ताज के पूर्वी और पश्चिमी गेट्स पर टर्न स्टाइल गेट्स लगने के बाद अब दक्षिणी गेट पर भी टर्न स्टाइल गेट्स लगाए जाएंगे। अब तक ताज के दक्षिणी गेट को निकास द्वार के तौर पर यूज किया जाता था। इस गेट पर एंट्री अब तक मैनुअली होती थी। यहां पर भी पूर्वी और पश्चिमी गेट की तरह ही गोदरेज कंपनी द्वारा ही टर्न स्टाइल गेट्स इंस्टॉल किये जाएंगे।