-एलएमआरसी का नाम बदलकर यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड किया गया, कानपुर, आगरा सहित अन्य मेट्रो प्रोजेक्ट्स की जिम्मेदारी मिली

-मेट्रो के प्रॉयरिटी सेक्शन आईआईटी से मोतीझील तक काम शुरू करने के लिए सब कुछ रेडी, बस शिलान्यास का हो रहा है इंतजार

KANPUR: कानपुर मेट्रो के प्रॉयरिटी सेक्शन का अभी तक जमीन पर शुरू नहीं हो सका है लेकिन कानपुर में मेट्रो दौड़ाने की जिम्मेदारी संभाल रही लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का नाम जरूर बदल गया है। अब कानपुर में एलएमआरसी की जगह यूपीएमआरसी मेट्रो दौड़ाएगी। यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन लिमिटेड को कानपुर, आगरा के अलावा अन्य शहरों में प्रस्तावित मेट्रो प्रोजेक्ट्स की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कम्पनी का नाम नेशनल अरबन ट्रांसपोर्ट पॉलिसी 2014 के तहत बदला गया है। उम्मीद है कि इसी महीने कानपुर मेट्रो के शिलान्यास के साथ काम शुरू हो जाएगा।

डिवाइडर तोड़कर बनाया गलियारा

कानपुर में सबसे पहले आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो दौड़नी है। 734 करोड़ से करीब 8.7 किलोमीटर लंबा एलीवेटेड वायाडक्ट और 9 मेट्रो बनाए जाने हैं। इसके लिए 16 सितंबर को तत्कालीन लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने टेंडर फाइनल कर जिम्मेदारी एफकांस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड सौंप दी है। इसके बाद कानपुर मेट्रो का काम शुरू करने की जोरशोर से तैयारियां की जानी लगी हैं। नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट के सामने बोर्ड लगाकर जीटी रोड पर गलियारा बनाया जा रहा है। यही नहीं डिवाइडर तोड़कर पाइलिंग मशीन भी पहुंचाई जा चुकी हैं।

शासन से तय हाेनी है डेट

कॉस्टिंग यार्ड के एचबीटीयू वेस्ट कैंपस में एफकांस को जमीन भी मुहैया करा दी गई है। जिससे वह रेडी टू मिक्स कंक्रीट प्लांट लगाने के साथ ही मैटेरियल आदि जमा कर सके। यह सारी तैयारियां लगभग एक महीने पहले ही पूरी कर दी गई हैं। जिससे शिलान्यास के बाद मेट्रो वर्क तेजी से हो सके। बावजूद इसके अभी तक काम शुरू नहीं हो सका है। एलएमआरसी ऑफिसर्स के मुताबिक शिलान्यास समारोह में चीफ मिनिस्टर के अलावा सेंट्रल गवर्नमेंट के मिनिस्टर भी शामिल होंगे। इसके लिए शासन से डेट मांगी गई है। पर डेट अभी तक फाइनल नहीं हुई है। इसी वजह से काम शुरू नहीं किया जा सका है।

प्रॉयरिटी सेक्शन--आईआईटी से मोतीझील

लंबाई-- 8.7 किलोमीटर

मेट्रो स्टेशन -9

प्रोजेक्ट कास्ट-- 734 करोड़

टेंडर कॉल किए गए-- 28 जून, 2019

टेंडर अवार्ड हुआ-- 19 सितंबर,2019

कांट्रैक्टर कम्पनी- एफकांस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड