- सर्वर भी दे रहा है लोगों का साथ, नहीं आ रही कोई समस्या

- सिर्फ एक माह की रह गई है वेटिंग

आगरा। सितंबर और अक्टूबर माह में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए वेटिंग का जो दौर चला था, उससे अब राहत मिल गई है। पहले जहां दो माह से लेकर ढाई माह तक की वेटिंग चल रही थी वह अब एक माह की हो गई है। आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर मारामारी मची थी, उसमें काफी कमी आई है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सांसद से लेकर विधायक की सिफारिशें आ रहीं थीं। वे तत्काल लाइसेंस बनवाए जाने से लेकर स्लॉट के लिए सिफारिश कर रहे थे, अब इनकी सिफारिशों में भी कमी आई है।

सितंबर और अक्टूबर में आए सबसे ज्यादा आवेदन

एक सितंबर से न्यू मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से सितंबर और अक्टूबर माह से सर्वाधिक लाइसेंस के लिए आवेदन हुए थे। इसके कारण वेटिंग दो से ढाई माह की हो गई थी। लोगों में जुर्माना भय जो था। हर वो व्यक्ति जिसके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था, वह आरटीओ आफिस की ओर दौड़ रहा था। कोई तत्काल बनवाने के लिए जुगाड़ में लगा था तो कोई समय पर ही बन जाए, उसकी जुगाड़ में लगा था। लेकिन, अब ऐसा नहीं है। वेटिंग के साथ ही अब लाइसेंस बनवाने में आसानी हो रही है, क्योंकि भीड़ छट चुकी है।

सर्वर भी दे रहा है साथ

उस दौरान सर्वर भी साथ नहीं दे रहा था। अब सर्वर में भी कोई दिक्कत नहीं आ रही है। पहले सर्वर के कारण आए दिन हंगामा होता था, जिसके कारण काम भी पिछड़ जाता था। वेटिंग बढ़ जाती थी, लेकिन सर्वर की समस्या दूर कराए जाने में आरटीओ की भी अहम भूमिका रही है। अब लाइसेंस को लेकर आरटीओ आफिस में शांति का माहौल है।

लाइसेंस को लेकर अब वेटिंग भी काफी हद तक कम हो गई है। सर्वर से लेकर अन्य समस्याओं का भी निराकरण हो गया है। लाइसेंस से जुडे़ सभी कार्य ठीक से संपादित हो रहे हैं।

अनिल कुमार सिंह

एआरटीओ प्रशासन