- पटना के सौरभ सुमन ने तैयार किया कमांड युक्त प्रोग्रामिंग किट

- घर में कहीं भी बैठकर बिजली के उपकरण को मोबाइल से कर सकते हैं ऑन-ऑफ

patna@inext.co.in

PATNA : अब आप थर्ड फ्लोर पर बैठे-बैठे ही ग्राउंड फ्लोर पर लगाए गए मोटर को ऑन-ऑफ कर सकते हैं। यह संभव हुआ है पटना के सौरभ सुमन द्वारा तैयार प्रोग्रामिंग किट से। उन्होंने आरडीनो एप-बोर्ड, ब्लूटूथ और रिले का उपयोग करते हुए प्रोग्रामिंग किट है। इसके माध्यम से घर में कहीं भी बैठकर मोटर, पंखा, बल्ब आदि को मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं। आप भी इस किट से आपको क्या होगा फायदा।

- दरवाजे को भी कर सकते हैं लॉक

सौरभ सुमन ने बताया कि लोगों की समस्या और बिजली की बर्बादी को ध्यान में रखकर इस किट को तैयार किया है। इसकी मदद से बिजली के उपकरण को कनेक्ट कर स्वीच ऑन ऑफ किया जा सकता है। दरवाजे में इस किट को लगाकर उसे घर या आसपास से उसे लॉक कर सकते हैं।

- इस तरह तैयार किया किट

सौरभ ने बताया कि बिजली उपकरण के स्वीच में रिले लगाया गया है। फिर आरडीनो बोर्ड को मोबाइल के ब्लूटूथ से कनेक्ट कर किया जाता है। इसके बाद आरडिनो एप में प्रोग्रामिंग किया। उन्होंने बताया कि इसे तैयार करने में लगभग 15 सौ रुपए खर्च हुए हैं।

- अपनी भाषा में भी दे सकेंगे कमांड

सौरभ सुमन ने बताया कि इस प्रोग्रामिंग एप में कई भाषाओं में कमांड लगाए गए हैं। अगर कोई व्यक्ति पढ़ा लिखा नहीं है तो अपनी क्षेत्रिय भाषा में भी बोलकर बिजली के उपकरण को ऑन-ऑफ का कमांड दे सकता है।