-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एनआरसी का उदघाटन, डीएम ने परखी नई व्यवस्था

-गरीब बच्चों को मुफ्त कपड़े देने और वार्ड में ब्लोअर लगवाने के दिए निर्देश

<-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एनआरसी का उदघाटन, डीएम ने परखी नई व्यवस्था

-गरीब बच्चों को मुफ्त कपड़े देने और वार्ड में ब्लोअर लगवाने के दिए निर्देश

BAREILLY: BAREILLY: नए साल के आगाज पर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल को न्यूटिशियन रिहेबिलिटेशन सेंटर, एनआरसी की सौगात मिल गई है. न्यू ईयर पर थर्सडे को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में बच्चा वार्ड के फ‌र्स्ट फ्लोर पर एनआरसी की शुरुआत हो गई. डीएम संजय कुमार ने थर्सडे दोपहर क्ख्.ब्भ् बजे एडी हेल्थ डॉ. सुबोध शर्मा व सीएमओ डॉ. विजय यादव के साथ एनआरसी का उदघाटन किया. एनआरसी का शुरू होना हॉस्पिटल में इलाज कराने वाले बच्चों के लिए न्यू ईयर गिफ्ट से कम नहीं. जहां उन्हें बेहतर इलाज की सुविधाओं संग न्यूट्रिशिनल डाइट भी मुफ्त में मिलेगी. कुछ माह से लेकर क्ख् साल तक के बच्चों के इलाज के लिए ही यह स्पेशल वार्ड एनआरसी शुरू किया गया है.

कार्टून शो संग िमलेगा इलाज

एनआरसी में बच्चों के लिए एक एलसीडी भी लगवाई गई है. जिसमें नन्हें मुन्नों को बहलाने के लिए कार्टून शो दिखाए जा रहे. यह एलसीडी एनआरसी के वेटिंग रूम में लगाई गई है. डीएम के हाथों एनआरसी के उदघाटन पर वेटिंग रूम को खासतौर से सजाया गया था. थर्सडे को डीएम ने एनआरसी की व्यवस्था देख खुशी जताई. वेटिंग रूम की टाइल्स वाली ठंडी फर्श को देख डीएम ने इस पर कारपेट या दरी बिछाए जाने के निदर्1ेश दिए.

कपड़े दें, वार्ड में लगवाएं ब्लोअर

वेटिंग रूम के बाद डीएम ने एनआरसी में एडमिट बच्चों के परिजनों से मुलाकात की और बच्चों को मिल रही इलाज व खाने की सुविधा पर जानकारी ली. इस दौरान ब्रह्मपुरा की शंकुतला व उसके बीमार बच्चे बॉबी की हालत देखी. दोनों के शरीर पर गर्म कपड़े न देख डीएम रूके. फौरन सीएमओ को निर्देश दिए कि जो गर्म कपड़े नहीं खरीद सकते उन्हें हॉस्पिटल से गर्म कपड़े खरीद के दें. इसके बाद वार्ड ख् में पहुंचे. यहां ठंड ज्यादा महसूस की तो दोनों वार्ड में जल्द ब्लोअर लगवाने के निदर्1ेश दिए.

दो वार्ड, क्0 बेड, 7 का इलाज शुरू

एनआरसी में नन्हे मुन्नों के लिए दो वार्ड बनाए गए हैं. जिसमें वार्ड क् में म् बेड और वार्ड ख् में ब् बेड हैं. एनआरसी इंचार्ज डॉ. रूबी जौहरी ने बताया कि साल के पहले दिन एनआरसी में 7 बच्चों का इलाज शुरू हुआ है. इनमें क्0 साल की खुशबू, फ् साल के बॉबी, भ् महीने की रूखसाना, सवा साल के सलमान, क् साल के अजय, सवा दो साल की तान्या और 7 साल के लव कुमार को इलाज के साथ ही तीन समय का मुफ्त भोजन दिया जा रहा. न्यूट्रिशियन एक्सपर्ट डॉ. रोजी जैदी रोजाना बच्चों का वजन तौलकर उनकी सेहत के मुताबिक रोजाना डाइट प्लान करेंगी.