आप भी होंगे वोटर
फॉर्म 6ए स्पेशली एनआरआई को वोटर लिस्ट में शामिल करने के लिए डिजाइन किया गया है. इसको फिल करने के बाद इलेक्शन ऑफिस में जमा करना होगा, जिसके बाद आपका नाम वोटर  लिस्ट में शामिल हो जाएगा. निर्वाचन ऑफिस के एक इंप्लाई ने बताया कि फॉर्म 6ए भरकर इसके साथ डॉक्युमेंट्स और फोटोग्राफ लगाना है. इसके बाद जरूरी कार्रवाई पूरी कर उनका नाम एरिया की लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा. वोटिंग लिस्ट में शामिल होने के लिए पासपोर्ट सबसे अहम दस्तावेज है. पासपोर्ट जिस एरिया या एड्रेस पर बनवाया गया है, उसी लोकसभा क्षेत्र में आप वोटिंग के लिए एनरोल हो सकेंगे. पासपोर्ट के साथ ही किसी  ब्लड रिलेटिव का एड्रेस प्रूफ भी जमा करना होगा.

घर बैठे कराएं रजिस्ट्रेशन
अगर आप एनआरआई हैं और वोटर लिस्ट में नाम एड करवाना चाहते हैं तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट 222.द्गष्द्ब.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर लाग इन कर वहां राइट साइड में दिए द्गठ्ठह्म्शद्यद्य ड्डह्य हृक्रढ्ढ ङ्कशह्लद्गह्म् ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक वेरिफिकेशन फॉर्म ओपन होगा.  जिसमें मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डाल कर प्रोसीड करने के बाद आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा, जिसे सबमिट करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा. इसे कंप्लीट कर जरूरी डॉक्युमेंट्स के साथ संबंधित इलेक्टोरल ऑफिसर को बाई पोस्ट भेज देना है.

ये डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी
 - एक   पासपोर्ट  क लर  फोटोग्राफर लाइट बैकग्राउंड के साथ
- पासपोर्ट में दी गई डिटेल्स के  हिसाब से फिल्ड फॉर्म.
- अगर डॉक्युमेंट बाई पोस्ट भेजा गया है तो पासपोर्ट के  सभी जरूरी पेजेज क   सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी.
- अगर खुद जमा करना है तो ओरिजनल पोसपोर्ट के साथ ही पासपोर्ट के सभी जरूरी पेजेज की फोटोकॉपी.

'फॉर्म 6ए के थ्रू एनआरआई वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं. हालांकि अब तक ऑफलाइन और ऑनलाइन, सिर्फ एक एप्लीकेशन ही मिली है.
- वीरेंद्र कौशिक, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी'