- एलयू ने दिसंबर में हुए ऑड सेमेस्टर का अब तक जारी नहीं किया रिजल्ट

- एलिजबिल्टी के नियमों में संशोधन कर एग्जाम कराने की बात कही

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: एलयू प्रशासन ने बीएड सहित चार विषयों के इवेन सेमेस्टर के एग्जाम कराने के लिए एग्जाम फॉर्म जारी कर दिये हैं जबकि ऑड सेमेस्टर एग्जाम के रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किये गये हैं। परीक्षा नियंत्रक ने स्टूडेंट्स को इवेन सेमेस्टर के परीक्षा फार्म भरने को नोटिस जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स का कहना है जब तक वह सेकंड व थर्ड सेमेस्टर को क्लियर नहीं कर लेंगे वह फोर्थ सेमेस्टर का फॉर्म कैसे भर सकते हैं। वहीं एलयू ने ऐसे स्टूडेंट्स को नियमों में छूट देने की बात कहकर बीएड, एमएड, बीएलएड और एमए के एग्जाम फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यह है पूरा मामला

सीएए प्रदर्शन की वजह से ऑड सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसंबर लास्ट तक चलीं। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के मुताबिक फरवरी के पहले सप्ताह से लेकर आखिरी सप्ताह के बीच रिजल्ट घोषित हो जाना चाहिये था, लेकिन परीक्षा विभाग की लापरवाही की वजह से मार्च में भी रिजल्ट जारी नहीं हो सका। वहीं 21 मार्च से लॉकडाउन हो गया।

फॉर्म भरने को दी छूट

यूनिवर्सिटी प्रशासन की मानें तो जिन स्टूडेंट्स ने पहले सेमेस्टर की परीक्षा दी है उनको सेकंड सेमेस्टर के फॉर्म भरने में कोई दिक्कत नहीं होगी। प्रॉब्लम फोर्थ सेमेस्टर के फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स को होगी। ऐसे में वह फोर्थ सेमेस्टर का फॉर्म बिना रिजल्ट जारी हुए भर सकते हैं। बस उनकी पिछले दोनों सेमेस्टर में बैक न आई हो। एलयू प्रशासन का कहना है कि अगले सेमेस्टर में देरी न हो इसलिए पीछे की एलिजबिल्टी को माफ करते हुए परीक्षा फार्म भरने की छूट दे दी गई है।

नहीं भरने होंगे पिछले सेमेस्टर के नंबर

परीक्षा विभाग ने बीएड, एमएड, बीएलएड और एमए के इवेन सेमेस्टर के एग्जाम फॉर्म भरने में स्टूडेंट्स को पिछले सेमेस्टर एग्जाम के नंबर की डिटेल देने में छूट दी है। ऐसे में स्टूडेंट्स पिछले एग्जाम के प्राप्तांक की जगह जीरो भर कर सकते हैं। वहीं रिजल्ट आने पर उनकी डिटेल को अपडेट कर दिया जाएगा।