- मित्र पुलिस पर हमले की बढ़ती घटनाओं से विभाग में खलबली

देहरादून, आम जनता की सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रहने वाले पुलिसकर्मी थाने, चौकियों से लेकर सड़क तक सेफ नहीं हैं। आये दिन पुलिसकर्मियों पर जिस तरह से हमले हो रहे हैं, उससे पुलिसकर्मियों का मनोबल टूट रहा है। कभी माफिया पुलिस पर हावी हो जाता है, तो कभी सड़क पर नशे की हालात में वाहन चला रहे ड्राइवर हिट कर देते हैं। बीते दिनों पुलिस पर हुए हमले के बाद आरोपियों को पुलिस सलाखों के पीछे भेजने में कामयाब हुई है, लेकिन पुलिस पर हमले होने से कैसा रोका जाए, यह सवाल अपने आप में महत्वपूर्ण है। पुलिस मुख्यालय से मिले आंकड़े इस बात की तसदीक कर रहे हैं।

पुलिस अधिकारी भी चिंतित

आये दिन पुलिसकर्मियों पर हो रहे हमलों को लेकर पुलिस अधिकारी भी चिंतित हैं। अधिकारी हमलावरों पर सख्त कार्रवाई के आदेश तक दे चुके हैं, उसके बाद भी पुलिसकर्मियों पर हमले की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रदेश में थाना चौकियों के भीतर जाकर चौकी इंचार्ज पर तक हमला हो चुका है। यानी कि पुलिस अपने ही घर में सेफ नहीं है।

जान जोखिम में डाल दूसरे को बचाया

बीते शनिवार की रात थाना रायपुर इलाके में एक व्यक्ति द्वारा अपनी पत्नी पर धारदार हथियार से वार किया जा रहा था। महिला ने पुलिस को सूचना दी और दो सिपाही मौके पर पहुंचे। इस दौरान पुलिस ने आरोपी से महिला को छुड़ा दिया, लेकिन अपने आप को नहीं बचा सका। इस हमले में एक सिपाही के चेहरे पर महिला के पति ने धारदार हथियार से वार कर दिया और दूसरे सिपाही के को मारने के लिए पीछा किया। इतना ही नहीं सड़क पर चेकिंग के दौरान कई बार सिपाही को नशेड़ी चालक हिट कर चुके हैं।

कुछ वारदातों पर नजर

वारदात 11 अप्रैल, 2015

पिथौरागढ़ में कोर्ट परिसर में गश्त के दौरान उपनिरीक्षक विजया पर नशेड़ी युवक ने हमला कर दिया था।

15 दिसंबर, 2016

नगर निगम के पास बाइक सवार युवक ने सिपाही रामगोपाल को टक्कर मार दी थी। जिससे वह बुरी तरह लहूलूहान हो गए थे।

13 अगस्त, 2017

हरिद्वार के एक वारंटी को पकड़ने राजपुर और रानीपुर थाने की पुलिस को आरोपी परिजन ने पीटा। इस दौरान दारोगा अभिनव शर्मा समेत पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।

27 जनवरी, 2018

रुद्रपुर के रामपुरा में शराब तस्कर को दबोचने गयी। चौकी प्रभारी विनोद जोशी पर आरोपियों ने हमला कर दिया था। इस दौरान उनकी बाइक को भी नुकसान पहुंचाया गया।

9 सितंबर, 2018

रुद्रपुर के जसपुर में गैंगस्टर को गिरफ्तार करने गई पुलिस पर आरोपी ने हमला कर दिया था, जिसमें दारोगा घायल हो गया था।

29 मार्च 2019

रुद्रपुर में एसपी क्राइम के सिर पर डंडे से वार कर दिया था, उनके गनर की गन छीनने की कोशिश की थी।

27 जून 2019

अवैध शराब पर कार्रवाई करने गयी पुलिस पर लोगों ने हमला कर दिया। इस दौरान आरोपियों ने सिपाही की वर्दी फाड़ दी थी।

26 अगस्त, 2019

थाना रायपुर इलाके में महिला को बचाने गए पुलिस के सिपाही गोपालदास और राजेश सिंह कुंवर पर पीडि़त महिला के पति ने हमला कर दिया था। इस दौरान राजेश कुंवर के चेहरे पर धारदार हथियार से वार किया

26 अगस्त 2019

दिलाराम बाजार में चेकिंग कर रहे सीपीयूकर्मी अनुराग कौशल पर एक बुलेट सवार ने हेलमेट से हमला कर दिया था। सीपीयूकर्मी घायल हो गया था।

18 अगस्त 2019

कैंट इलाके में ड्यूटी के दौरान एक बाइक सवार ने पीएसी के सिपाही कन्हैया को टक्कर मार दी थी। सिपाही गंभीर रूप से घायल हो गया था। सिनर्जी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

----

पुलिस आम नागरिक की सुरक्षा के लिए दिन रात काम करती है, लेकिन पुलिस पर जिस तरह से हमले हो रहे है। वह गलत हैं। कानून को अपने हाथ में लेना ठीक नहीं है। ऐसे लोगों पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

एपी अंशुमान, आईजी, लॉ एंड ऑर्डर