- यूपी रोडवेज की बसों में एक महीने पहले टिकट बुक कराने पर 15 प्रतिशत की मिलेगी छूट

- लंबी दूरी की बसों में लागू होगी यह व्यवस्था

- तैयार किया जा रहा है साफ्टवेयर, अप्रैल में लाूग होगी व्यवस्था

LUCKNOW: समर सीजन में आपने कहीं का टूर प्लान कर रखा है और इस दौरान परिवहन निगम की बस से यात्रा करनी है तो रेलवे की तरह ही आप यहां पर भी अपनी सीट बुक कराकर किराए में छूट का लाभ ले सकते हैं। जितनी जल्दी सीट बुक कराएंगे, उतनी ही अधिक छूट आपको मिलेगी। इसकी शुरुआत क्भ् अप्रैल से होगी। इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। इस योजना में रोडवेज की बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स को निर्धारित किराए में अधिकतम क्भ् प्रतिशत तक छूट का लाभ मिलेगा।

ख्00 किमी से अधिक दूरी पर मिलेगा फायदा

एक अप्रैल से रेलवे में रिजर्वेशन कराने के लिए अब म्0 दिन नहीं बल्कि क्ख्0 दिन पहले हो सकेगा। इसी के चलते परिवहन निगम ने पैसेंजर्स को लुभाने के लिए नई योजना तैयार की है। पैसेंजर्स को बसों तक लाने के लिए डायनेमिक फेयर की सुविधा देने की तैयारी तो निगम ने कर ही ली है, साथ ही इस माध्यम से टिकट लेने वाले पैसेंजर्स को लकी ड्रा के माध्यम से पुरस्कृत भी किया जाएगा। डायनेमिक फेयर की सुविधा सिर्फ लंबी दूरी की बसों के लिए उपलब्ध होगी। इसमें ख्00 किमी से ऊपर चलने वालों बसों को शामिल किया गया है। जल्द ही उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की वेबसाइट पर इन बसों की सूची डाल दी जाएगी जिनमें किराए पर छूट मिलनी है।

ख्8 वाल्वो का हो रहा है संचालन

निगम के अधिकारियों के अनुसार परिवहन निगम में डायनेमिक फेयर की शुरुआत सबसे पहले वॉल्वों बस सेवा में होगी। इसकी सभी बसें लंबी दूरी सेवा से ही जुड़ी हुई हैं। यहां से सात रूटों पर वॉल्वों बसों का संचलान किया जा रहा है। जयपुर, दिल्ली, वाराणसी, गोरखपुर, इलाहाबाद, बलिया और आगरा के लिए वॉल्वो बस सेवा संचालित की जा रही है। इन सभी रूटों पर कुल ख्8 वॉल्वों का संचालन किया जा रहा है।

ऐसे मिलेगी किराए में छूट

परिवहन निगम ने किराए में छूट के लिए जो योजना तैयार की है, उसमें सबसे अधिक छूट क्भ् प्रतिशत की होगी। ऐसे में सौ रुपए का टिकट लेने वाले पैसेंजर्स को मात्र 8भ् रुपए देने होंगे। इसके लिए जरूरी होगा कि आपको जिस दिन सफर करना है, उससे ख्0 से फ्0 दिन पहले बस में सीट बुक करानी होगी। क्0 से क्भ् दिन पहले बस में सीट बुक कराने पर पैसेंजर्स को दस प्रतिशत की छूट मिलेगी। पांच दिन पहले टिकट बुक कराने पर भ् प्रतिशत की छूट दी जाएगी। ऐसे में समरसीजन में पिकनिक मनाने वालों को इन बसों में यात्रा करने का मिल सकेगा।

किराए में छूट दिए जाने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। यह योजना सिर्फ लंबी दूरी की बसों पर लागू होगी। इससे पैसेंजर्स का ही फायदा है।

मुकेश मेश्राम

एमडी, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिहवन निगम

लकी ड्रा में मिलेगा पुरस्कार

पहले सीट बुक कराने वालों में पहले दस लोगों में पांच लोगों परिवहन निगम पुरस्कृत भी करेगा। लकी ड्रा के माध्यम से इन विनर्स का चुनाव किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसा गिफ्ट में टार्च, लंच बाक्स, पेन सेट, कीरिंग समेत कोई भी आइटम भी हो सकता है।