- आटो सेक्टर को बेहतर मुनाफे की उम्मीद

- कंपनियां दे रही एक से बढ़कर एक आफर

LUCKNOW: दिवाली के साथ ही शॉपिंग का दौर भी शुरू हो जाता है। लोगों का सपना भी होता है कि घर के साथ एक ब्रांड नई गाड़ी भी होनी चाहिए। इसके लिए लोग त्यौहारों का इंतजार करते हैं ताकि बेहतर ऑफर के साथ मनपसंद की गाड़ी खरीद सकें। इसबार दिवाली को देखते हुये ऑटो मार्केट भी बेहद उत्साहित है। ऐसे में अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए लेटेस्ट मॉडल्स के साथ कैश डिस्काउंट, एक्सचेंज ऑफर सहित अन्य आकर्षक ऑफर लेकर आये हैं। वहीं ऑटो मार्केट में भी तेजी देखी जा रही है।

महंगी गाडि़यों की डिमांड ज्यादा

फोर व्हीलर डीलर्स का कहना है कि नवरात्र के बाद से ही मार्केट काफी उठा है, जिसके चलते तेजी देखी जा रही है। ग्राहक भी जीएसटी को लेकर पहले रूका हुआ था, लेकिन अब वह कार बुकिंग करा रहा है। ग्राहक हाई सेग्मेंट की गाडि़यां जैसे वेन्यू, यारिश, क्रेटा, नियोय व इनोवा को ज्यादा पसंद कर रहा है। इसके साथ मिड सेग्मेंट कार जैसे यारिस व ग्लैंजा जैसी कार को पसंद कर रहा है।

दे रहे लुभावने ऑफर्स

जेएसवी हुंडई अपने ग्राहकों को गाडि़यों पर हजारों रुपये का बंपर कैश ऑफर के साथ फ्री गिफ्ट दे रही है। इसके साथ वेन्यू और क्रेटा गाडि़यों की डिमांड ज्यादा है। वहीं एसएएस भी ग्राहकों को क्रेटा पर 50 हजार, ग्रैंड आई-10 पर 95 हजार और एक्सेंट पर अपटू 95 हजार तक का ऑफर दे रही है। सनी टोयोटा वाले ग्राहकों को बुकिंग पर स्पेशल ऑफर दे रहे है। कंपनी के अनुसार यारिस, ग्लैंजा सहित अन्य गाडि़यां का मार्केट बना हुआ है। अगले साल से मार्केट में बीएस-6 नॉमस की गाड़ी मिलने लगेंगी।

सोने पे सुहागा आफर

इस दिवाली ग्राहकों पर सोने की बरसात भी हो रही है। सनी टोयोटा के ओनर ओपी हवेलिया ने बताया कि उनके यहां हर बुकिंग के साथ 'सोने पर सुहागा' ऑफर के तहत स्क्रैच कार्ड दिया जा रहा है, जहां ग्राहक 10 ग्राम तक का सोना जीत सकते हैं। इसके साथ कई अन्य डीलर्स लकी ड्रा के साथ गिफ्ट हैंपर दे रहे हैं ताकि कस्टमर्स इस दिवाली खुशियों वाली मना सके।

पिछले साल से ज्यादा उम्मीदें

ऑटो डीलर्स का मानना है कि इसबार मिड और हाई सेग्मेंट कारों की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा। दस लाख से ऊपरी की गाडि़यों में तीन से चार गुना तक की ग्रोथ देखने को मिलेगी। वहीं मिड सेग्मेंट में 10-15 परसेंट की ग्रोथ देखने को मिलेगी। ऐसे में डीलर्स को भी विश्वास है कि पिछली बार का रिकार्ड जरूर टूटेगा और लोग इस दिवाली दिल खोलकर खर्च करेंगे।

कोट

1. कार सेक्टर में रिवाइवल देखने को मिला है। मार्केट में रुझान भी पॉजिटीव हैं। बड़ी गाडि़यों पर कस्टमर्स का ध्यान ज्यादा है। छोटी और बड़ी गाडि़यों पर अलग ऑफर्स है। उम्मीद है अच्छी सेल होगी।

- जतिन वर्मा, ओनर जेएसवी हुंडई

2. नवरात्र के बाद से मार्केट में अच्छा उछाल देखने को मिल रहा है। कस्टमर भी पसंद की गाड़ी खरीद रहा है। हमारे यहां हजारों का कैश ऑफर दिया जा रहा है। नियोस व क्रेटा की मांग बनी हुई है।

- गुंजित कालरा, ओनर एसएएस हुंडई

3. मिड सेग्मेंट में भी अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है। फेस्टिव सीजन में अच्छी सेल होने की उम्मीद है। यह अभी तक का सबसे हाई टाइम है। कस्टमर्स के लिए कैश डिस्काउंट के साथ एक्सचेंज ऑफर दिया जा रहा है।

- ओपी हवेलिया, सीईओ सनी टोयोटा