- 211 चालान किए गए

- 163 हेल्मेट के लिए चालान

- 48 चालान सीट बेल्ट न लगाने पर

- गंज में चेकिंग के दौरान पीटीओ ने नहीं पहनी थी वर्दी

- हेल्मेट चेकिंग के दौरान लोगों ने बनाए कई बहाने

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

बिना हेल्मेट आ रहे बाइक सवार ने जब चेकिंग दस्ते को देखा तो वह वहीं से वापस भाग गया..जिनको पकड़ा गया तो वे बहाने बनाता नजर आया. किसी ने कहा कि पेट्रोल भराने निकला था तो कुछ बोले जल्दी में हेल्मेट लगाना भूल गया. मामला सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं था, कई लोगों ने तो चेकिंग दस्ते पर ही रोब गांठना शुरू कर दिया. यह नजारा देखने को मिला सिंकदरबाग चौराहे के पास. सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन सोमवार को यहां पर हेल्मेट और सीट बेल्ट के लिए अभियान चला. अभियान की खास बात यह थी कि पीटीओ ही बिना वर्दी के इस अभियान में शामिल थे. अभियान के दौरान सोमवार को कुल 211 चालन किए गए.

चेकिंग दस्ते पर ही गांठा रौब

पूर्व निर्धारित चेकिंग के चलते यहां पर कम लोग ही बिना हेल्मेट के मिले. जिन लोगों को पकड़ा गया उनमें से कुछ तो चेकिंग करने वालों से भिड़ गए और रौब दिखाकर उनकी तैनाती तक के बारे में पूछने लगे. कारण यह था कि चेकिंग करने वाले पीटीओ रवि त्यागी वर्दी नहीं पहने थे. लोगों ने उनसे कहा कि हम कैसे विश्वास करें कि आप परिवहन विभाग के अधिकारी हैं.

महिलाओं पर एक्शन नहीं

सिकंदरबाग चौराहे पर पीटीओ रवि त्यागी के दिशा निर्देशन में अभियान चला. उनके साथ मौजूद प्राइवेट चालक पकड़े गए लोगों के चालान का प्रिंट आउट निकाल रहा था. लोग उसे भी परिहवन विभाग का अधिकारी समझ कर मनाने में लगे थे कि चालान न हो. अभियान के दौरान महिला कांस्टेबल न होने के कारण बिना हेल्मेट जा रही महिलाओं पर कोई एक्शन नहीं लिया गया.

मामले की जानकारी नहीं

इस मामले में जब अपर परिवहन आयुक्त प्रवर्तन वीके सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है. जब कोई मामला मेरे जानकारी में तो एक्शन लिया जाएगा. बिना वर्दी के चालान काटने के मामले में भी उन्होंने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया.

फ्री बांटे गए हेल्मेट

परिवहन विभाग की देखरेख में 30वें सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत सोमवार से हुई. इस उपलक्ष्य में 1090 चौराहे पर एक कार्यक्रम में पांच आटो को सड़क सुरक्षा संबंधित नियमों की जानकारी देने के लिए रवाना किया गया. इस मौके पर बीकेटी के विधायक अविनाश त्रिवेदी भी मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान विधायक अविनाश त्रिवेदी और आरटीओ एके सिंह ने लोगों को फ्री हेल्मेट दिए. इस मौके पर आरटीओ प्रवर्तन विदिशा सिंह, एआरटीओ प्रवर्तन संजीव गुप्ता, एआरटीओ प्रशासन राघवेंद्र सिंह मौजूद रहे.

स्कूली वाहन चालकों की वर्कशॉप आज

30वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को सीएमएस गोमती नगर में स्कूली वाहन चालकों की वर्कशॉप होगी. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मेयर डॉ. संयुक्ता भाटिया हिस्सा लेंगी.