- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने शहर में भीड़भाड़ वाले इलाकों में किया रियलिटी चेक

- सड़कों पर सिलेंडर लगाकर पकौड़े और समोसे तलते मिले दुकानदार

बरेली : झांसी में लापरवाही के चलते पिता के साथ स्कूटी से आई बच्ची खौलते तेल की कड़ाही में गिर गई। बरेली के शीशगढ़ में भी 15 दिन पहले ऐसी ही एक घटना हुई। लेकिन इन सबके बावजूद शहर में इन घटनाओं से कोई सबक नहीं लिया जा रहा है। ट्यूजडे को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने मालगोदाम रोड, पुराना रोडवेज, कालीबाड़ी और सैटेलाइट बस स्टैंड पर रियल्टी चेक किया। भीड़भाड़ वाले इन इलाकों में सड़कों पर भट्टियां जलती मिलीं। साथ ही, दुकान सड़क पर सिलेंडर रखकर पकौड़े और समोसे तलते मिले।

सड़क किनारे तल रहा समोसे

मालगोदाम रोड किनारे पर एक स्वीट हाउस कारोबारी सड़क किनारे समोसा तलवा रहा था। जब रिपोर्टर ने उससे सड़क किनारे समोसे और चासनी बनवाने का कारण पूछा। तब दुकानदार ने दुकान में कम स्पेस का हवाला दिया। साथ ही, टूटी सड़क को जिम्मेदार ठहराने लगा।

सड़क पर लगा ली भट्टी

पुराना रोडवेज की सड़क पर भी काफी भीड़भाड़ रहती है। सड़क किनारे करीब पांच से छह दुकानदार भट्टी लगाकर चाय और समोसे बना रहे थे। दुकानदार ने बताया कि वह दस साल से इस तरह दुकान लगाते आ रहे हैं।

सड़क पर ही बना रहे चासनी

कालीबाड़ी में एक स्वीट हाउस में काम करने वाले वर्कर सड़क पर सिलेंडर रखकर रसगुल्लों की चासनी तैयार कर रहा था। इस बारे में रिपोर्टर ने स्वीट हाउस के मालिक से सवाल किए। उन्होंने बताया कि दुकान के अंदर खाने-पीने का सामान तैयार करना बेहद मुश्किल होता है। वर्कर अपनी सहूलियत के अनुसार सड़क किनारे सिलेंडर रखकर समोसे, चासनी और पूड़ी बनाते हैं।

सड़क पर बन रहे पकौड़े

सैटेलाइट बस स्टैंड पर फ्लाईओवर ब्रिज बन रहा। जिससे सड़कें संकरी हो गई हैं। ऐसे में सड़क पर 24 घंटे जाम लगता रहता है। यहीं सड़क पर ही पकौड़े की दुकान भी लगी हुई है। लोगों को उसके पास से बचकर निकलना पड़ता है। दुकानदार ने बताया कि वह एक साल से पकौड़े की दुकान लगा रहा है। सड़क संकरी होने की वजह से यह दिक्कत आने लगी है।

फिलहाल इस मामले की किसी की शिकायत नहीं मिली है। शहर में अभियान चलाकर दुकानदारों को रोका जाएगा। अगर दुकानदार इसके बाद भी नहीं मानते हैं। तब उनको खिलाफ फौरन एक्शन लिया जाएगा।

ललतेश सक्सेना, अतिक्रमण प्रभारी

गंभीर मुद्दा है, इसके लिए जिला प्रशासन को एक्शन लेना चाहिए। चौराहों और भीड़भाड़ वाले इलाकों पर बाहर खाद्य समाग्री तैयार करना खतरे से खाली नहीं है।

डॉक्टर दीप पंत, समाजसेवी

अगर जिला प्रशासन दुकानदारों पर एक्शन नहीं लेगा तब हमारा संगठन डीएम और सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन देगा। दुकानदार लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। झांसी में हुई घटना के बाद सावधानी बरतनी चाहिए।

राजेंद्र प्रसाद, सामजिक कार्यकर्ता