कुंभ क्षेत्र में ओम नम: शिवाय की ओर से चलेगा 10 प्रमुख स्थानों पर अन्न क्षेत्र

prayagaraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला को लेकर प्रशासनिक अमला के साथ ही धार्मिक संस्थाएं भी तैयारी में जुटी हैं। इस बार ओम नम: शिवाय संस्था की ओर से 10 स्थानों पर अन्न क्षेत्र चलाया जाएगा। इस दौरान देश और विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को नि:शुल्क भोजन कराया जाएगा। संस्था के महंत शांतनु जी महाराज ने बताया कि माघ मेला में प्रत्येक वर्ष संस्था की ओर से एक माह तक अन्न क्षेत्र चलाया जाता है। इस बार कुंभ के अवसर को देखते हुए विशेष व्यवस्था की जा रही है। मेला में कुल 10 स्थानों को चिन्हित कर वहां एक माह तक अन्न क्षेत्र चलाया जाएगा।

ताकि कोई भूखा ना सोए

शांतनु जी ने बताया कि उनकी संस्था का मानना है कि कुंभ जैसे भव्य आयोजन में आने वाला कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोए। इसे ध्यान में रखते हुए मेलाक्षेत्र के 10 प्रमुख स्थानों पर 24 घण्टे अन्न क्षेत्र चलेगा। इसमें शामिल होकर लोग प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। एक-एक अन्नक्षेत्र में सामान्य दिनों में 50 से 60 हजार लोग एवं मुख्य स्नान पर्वो पर डेढ से दो लाख लोग प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं। प्रसाद में पूडी, कचौडी, सब्जी, पुलाव, रायता, खीर, बूंदी और गुलाब जामुन मिलेगा। संस्था की ओर से प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर , अयोध्या और वाराणसी में प्रत्येक हफ्ते विशाल अन्नक्षेत्र चलता है।

15 महा कड़ाही में तैयार होगा प्रसाद

शांतनु जी ने बताया कि अन्नक्षेत्र के लिये राजस्थान से 15 महा कड़ाही मंगाई गई है। एक-एक कड़ाही में एक बार मे पांच कुंतल सब्जी और एक बार में दो हजार पूडी-कचौडी निकाली जा सकेगी। सब्जी धुलने और काटने के लिये इस बार विशेष रूप से 10 मशीन मंगाई गई है। पूडी-कचौडी बनाने एवं आटा गूथने की 10-10 मशीन भी संस्था के आश्रम में पहुंच गई हैं। संस्था के पांच हजार स्वयंसेवक सेवा के लिए तत्पर रहेंगे।