- एग्जाम में ओएमआर शीट पर नहीं होगी एंट्री

- पिछले साल की भरवाई गई थी ओएमआर शीट, दिए गए थे यूनिक कोड

Meerut : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट ने लास्ट इयर आईसीएसई बोर्ड एग्जाम में ओएमआर शीट पर एग्जाम लेने का निर्णय लिया था। पिछली बार आंसर शीट के साथ ओएमआर शीट एंट्री करवाई गई थी, लेकिन इस बार फिर से बदलाव करते हुए आईसीएससी और आईसीसी में ओएमआर शीट को हटाने का फैसला कर लिया है।

पहले दें ट्रेनिंग

आईसीएसई ने ऐसा विचार किया है कि ओएमआर शीट पर एग्जाम लेने में पिछले साल काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, क्योंकि आधी-अधूरी जानकारी के साथ एग्जाम हुआ था। सूत्रों ने बताया कि पहले सभी टीचर्स को इसके लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित करने का बोर्ड ने निर्देश दिया है। अगले वर्ष से प्रशिक्षित टीचर्स के साथ ही ओएमआर शीट पर एग्जाम लेने की कवायद शुरू की जाएगी। इसलिए फिलहाल इस वर्ष आंसर शीट से ओएमआर शीट को हटा दिया गया है।

ताकि रिजल्ट में हो पारदर्शिता

आईसीएसई का एग्जाम में ओएमआर शीट को शामिल करने के पीछे रिजल्ट में पूरी पारदर्शिता रखना मकसद था। आंसर शीट पर स्टूडेंट्स का नाम, स्कूल का नाम व जगह लिखने की जगह यूनिक आईडी कोड लिखने को दिया गया था। एनरोलमेंट के समय ही बोर्ड ने यूनिक डिजिटल कोड बनाने को कहा था। बोर्ड ने पिछली बार ऐसा ही किया था, इस बार ऐसा नहीं होगा।

ऑनलाइन मूल्यांकन भी अधर में

बोर्ड ने तो एग्जाम का मूल्यांकन भी ऑनलाइन करने का फैसला लिया था। ऑनलाइन होने के कारण कॉपी को देशभर के किसी भी कोने पर कहीं भी देखा जा सकता था, लेकिन इस बार ऑनलाइन मूल्यांकन भी अधर में ही लटका हुआ है। न तो अभी तक मूल्यांकन संबंधित कोई ट्रेनिंग मिली है और न ही मूल्यांकन ऑनलाइन हुआ है।

काउंसिल से इस संबंध में निर्देश आ गए हैं.बोर्ड में पिछले साल ओएमआर शीट भरवाई गई थी, लेकिन आदेशानुसार इस बार आईसीएसई बोर्ड में उत्तर पुस्तिकाओं पर दो पेज की ओएमआर शीट नहीं भरवाई जाएगी।

-सुनील इनोसेंट, टीचर, सेंट थॉमस, इंग्लिश मीडियम