- काशी विद्यापीठ के semester exam में OMR सिस्टम लागू करने की ओर बढ़ा कदम

- सिस्टम लागू होने पर एग्जाम के कुछ ही देर बाद आ जाएगा रिजल्ट

VARANASI:

वह दिन दूर नहीं जब एग्जाम होने के कुछ घंटे बाद रिजल्ट भी डिक्लेयर हो जाएगा। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने सेमेस्टर एग्जाम में ऑप्टिकल मार्कर रीडर (ओएमआर) सिस्टम लागू करने का प्लैन बना लिया है। इसके पीछे यूनिवर्सिटी का उद्देश्य एग्जाम व रिजल्ट को पटरी पर लाना है। फिलहाल इस सिस्टम को पीजी फोर्थ सेमेस्टर के एग्जाम में लागू करने पर विचार चल रहा है। यदि यह एक्सपेरिमेंट सक्सेसफुल रहा तो अन्य सेमेस्टर्स में भी इसे लागू किया जाएगा। बता दें कि यह कदम कानपुर यूनिवर्सिटी में लागू ओएमआर सिस्टम से प्रभावित होकर उठाया गया है।

वेबसाइट पर अपलोड होंगे आंसर्स

दरअसल, यूनिवर्सिटी में पुरानी मूल्यांकन व्यवस्था के चलते बहुत प्रॉब्लम हो रही है। सिचुएशन यह है कि आरटीआई के तहत प्रतिमाह करीब एक से डेढ़ हजार परीक्षार्थी कॉपियों की फोटोकॉपी मांगते हैं। वहीं दूसरी ओर फ्भ्-ब्0 लाख कॉपियों में किसी एक कॉपी को ढूंढना यूनिवर्सिटी के लिए जी का जंजाल बन गया है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन का मानना है कि ओएमआर सिस्टम लागू हो जाने से कॉपी का जिराक्स देने का झंझट खत्म हो जाएगा। इसका रीजन यह है कि ओएमआर की एक कॉपी एग्जाम के तत्काल बाद परीक्षार्थियों को दे दी जाएगी। यही नहीं, एग्जाम के बाद सभी क्वेश्चंस के आंसर्स भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। जिससे परीक्षार्थी मिलान कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें पहले ही पता रहेगा कि एग्जाम में कितने मा‌र्क्स मिलने वाले हैं। इस तरह स्टूडेंट्स का मा‌र्क्स को लेकर असंतोष अपने आप खत्म हो जाएगा।

मीटिंग में हुआ विचार

वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग की अध्यक्षता में दो दिन पहले एग्जाम कमेटी की मीटिंग बुलाई गई थी। जिसमें ओएमआर सिस्टम पर गंभीरता से मंथन हुआ। कमेटी के ज्यादातर मेंबर्स का मानना था कि इसे नेक्स्ट सेशन से लागू किया जाए। कारण कि अब तक पुराने पैटर्न पर ही पढ़ाई हुई है। ऐसे में नया सिस्टम लागू करने से स्टूडेंट्स इसको समझ नहीं पाएंगे। ऐसे में इसे नेक्स्ट सेशन से लागू किया जाए। मेंबर्स की सहमति बनने पर परीक्षा समिति ने इसे नेक्स्ट सेशन तक के लिए स्थगित कर दिया।

--------------------

तो प्राप्त होंगे पूरे मा‌र्क्स

इस समय लागू एग्जाम सिस्टम में परीक्षार्थियों के लिए क्00 में क्00 मा‌र्क्स प्राप्त करना किसी सपने से कम नहीं है। लेकिन ओएमआर सिस्टम में यह सपना दूर नहीं होगा। एक नंबर के क्वेश्चन होने पर यह सपना हकीकत में बदल सकता है। क्योंकि एक नंबर के क्वेश्चन्स में आंसर सही होने पर पूरे मा‌र्क्स मिलते हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों को शत-प्रतिशत मा‌र्क्स हासिल हो सकते हैं।