features@inext.co.in
KANPUR: शिल्पा शेट्टी, करीना कपूर खान, आलिया भट्ट, जैक्लिन फर्नांडिस, अक्षय कुमार, सिद्धार्थ मल्होत्रा जैसे बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के 'योगा प्रेम' से हम अच्छी तरह वाकिफ हैं। पर क्या आपको पता है कि हॉलीवुड में भी ऐसे सेलेब्रिटीज की कमी नहीं है जिनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है योगा। जानते हैं कुछ ऐसे ही सेलेब्स के बारे में।

बियॉन्से
पॉप क्वीन बियॉन्से, जो न सिर्फ अपनी शानदार सिंगिंग के लिए जानी जाती हैं बल्कि अपनी टोन्ड बॉडी के जरिए भी लोगों को इम्प्रेस करती रहती हैं। परफेक्ट लुक अचीव करने में योगा उनकी बहुत मदद करता है। डेली रूटीन के अलावा वह वेकेशंस पर होने के दौरान भी योगा करना नहीं भूलती हैं।

माइली सायरस
26 साल की पॉपस्टार माइली सायरस की लाइफ चाहे जितनी भी बिजी क्यों न रहती हो पर वह इस बात को श्योर करना नहीं भूलतीं कि उन्हें अपने डेली रूटीन में योगा को थोड़ा वक्त देने का मौका जरूर मिले. वह सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें और वीडियोज शेयर करके लोगों को इंस्पायर भी करती हैं।

लेडी गागा
आपको अक्सर सिंगर-एक्ट्रेस लेडी गागा योगा से होने वाले फायदों के बारे में बात करती नजर आ जाएंगी। ईटिंग डिस्ऑर्डर के अलावा अपनी सर्जरी से बाद रिकवरी के लिए उन्होंने योगा का सहारा लिया था। योगा उनके लिए फिटनेस के अलावा बैलेंस्ड लाइफ जीने का भी एक जरिया है।

मेघन मार्केल
एक एक्टर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाली मेघन अब ब्रिटिश रॉयल फैमिली का हिस्सा हैं. उनकी मदर एक प्रोफेशनल योगा ट्रेनर हैं इसलिए बचपन से ही योगा उनकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा रहा है. वह आज भी अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए इसे फॉलो करती हैं.

जेनिफर एनिस्टन
कई शानदार मूवीज कर चुकीं जेनिफर योगा की बहुत बड़ी फैन हैं। कुछ वक्त पहले उन्होंने बताया था कि योगा से न सिर्फ उन्हें स्ट्रेस कंट्रोल करने में मदद मिलती है बल्कि यह उनकी बॉडी और माइंड को रिलैक्स भी करता है।

एडम लेवीन
'मरून 5' बैंड के लीड सिंगर एडम रिलैक्स करने के लिए रोज योगा प्रैक्टिस करते हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह जब 'मरून 5' के साथ किसी कॉन्सर्ट में परफॉर्म करने जाते हैं तो उनके लिए बैकस्टेज एक योगा रूम जरूर बनाया जाता है।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर
रॉबर्ट, जिन्हें सारी दुनिया 'आयरनमैन' के नाम से भी जानती है, का योगा को लेकर कहना है कि इसने उनकी जिंदगी को बदला है।इस एक्टर ने बताया कि पहले वह कई तरह के खतरनाक एडिक्शंस का शिकार थे, जिनसे बाहर आने में योगा ने उनकी बहुत मदद की है।

मैथ्यू मैकोनेहे
मैथ्यू की मानें तो योगा उनकी जिंदगी में इतनी अहमियत रखता है कि चाहे कुछ हो जाए, वह इसके लिए वक्त निकाल ही लेते हैं। समंदर के किनारे वक्त बिताने के शौकीन इस एक्टर को कई बार बीच पर भी योगा करते हुए देखा गया है, जो उनके चाहने वालों को इंस्पायर करता है।

Hollywood News inextlive from Hollywood News Desk