कानपुर। नरगिस का असली नाम था फातिमा राशिद और इनका जन्म 1 जून साल 1929 में पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ था। नरगिर के पिता एक डॉक्टर थे और इनकी मां को गाने और नृत्य में रूचि थी।

2. अपनी मां की वजह से नरगिस को फिल्मों में अभिनय करने की प्रेरणा मिली और उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म तलाश-ए-हक में अभिनय किया। मालूम हो कि इस फिल्म में नरगिस ने महज 6 साल की उम्र में काम किया था।

3. नरगिस ने बाद में कई बडी़ फिल्मों में काम किया जैसे बरसात, आवारा, दीदार और श्री 420। फिल्म श्री 420 में नरगिस ने राज कपूर के साथ काम किया था। सिर्फ ये एक फिल्म ही नहीं बल्कि राज कपूर के साथ नरगिस ने 16 फिल्में कीं जिनमें से कई हिट भी साबित हुईं।

See Also

4. राज कपूर के साथ फिल्में करते हुए दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं। एक किताब द कपूर्स के मुताबिक फिल्म बरसात के दौरान नरगिस और राज कपूर का प्यार परवान चढ़ने लगा। जब राज कपूर पैसों की तंगी से जूझ रहे थे तब नरगिस ने अपनी सोने की चूडि़यां बेंच कर पैसे दिए थे।

5. खबरों के मुताबिक राज कपूर जब नरगिस को अपने साथ साल 1954 में मॉस्को ले कर गए थे तब दोनों के बीच कई सारी मिसअंडरस्टैंडिंग ने जन्म ले लिया और दोनों के बीच दूरियां बढ़ गईं जिस वजह से दोनों ही अपनी सफर छोड़ अकेले-अकेले वापस आ गए थे।

6. फिर नरगिस ने राज कपूर की फिल्म जागते रहो में एक कैमियो किया था और उसके बाद दोनों कभी एक दूसरे के रास्ते में नहीं आए। इस बारे में खुद ऋषि कपूर ने अपनी किताब खुल्लम खुल्ला में लिखा है।

7. राज कपूर से अलग हो कर नरगिस टूट गईं। फिर नरगिस की मुलाकात मदर इंडिया के सेट पर सुनील दत्त से हुई। कहते हैं मदर इंडिया के शूटिंग सेट पर एक बार आग लग गई थी। ऐसे समय में सुनील दत्त ने उन्हें अपनी जान पर खेल कर बचाया था। फिल्म में सुनील दत्त नरगिस के बेटे के किरदार में थे।

8. 'द ट्रू लव स्टोरी ऑफ नरगिस एंड सुनील दत्त' की किताब के मुताबिक नरगिस राज कपूर से अलग होने के बाद आत्महत्या करने के लिए सोच रही थीं लेकिन उन्हें सुनील दत्त मिल गए जो उनकी जिंदगी में एक असली प्यार की जगह ले लिए।

9. नरगिस ने कभी भी सुनील दत्त से अपनी जिंदगी के बारे में कोई भी बात नहीं छुपाई फिर चाहे वो राज कपूर के साथ उनके रिश्ते की ही बात क्यों न हो। नरगिस को उन पर बहुत भरोषा था और इस जोडी़ ने एक होने के बाद कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

10. बाद में नरगिस कैंसर जैसी बीमारी का शिकार हो गईं। 3 मई साल 1981 में मुंबई में उनका निधन हो गया। नरगिस के निधन के हफ्ते भर पहले ही बेटे संजय दत्त की फिल्म रॉकी रिलीज हुई थी।

बर्थ डे : सत्यजीत रे और जया बच्चन का रह चुका ये कनेक्शन, इनकी फिल्मों ने दी थी बॉलीवुड को नई पहचान

बर्थ डे स्पेशल : जब अशोक कुमार की गायकी पर मन्ना डे ने उठाए सवाल

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk