ग्यारह दिस6बर को साल का अंतिम मुहूर्त, 14 को शुक्र ग्रह होगा अस्त

अस्त होने से पहले तीन दिन नहीं होता कोई शु5ा मुहूर्त

ALLAHABAD: शादी 4याह जैसे मांगलिक कार्यो में शहनाई की गूंज ग्यारह दिस6बर को थम जाएगी। उस दिन इस साल का अंतिम मुहूर्त है। हालांकि विवाह और प्रेम का कारक ग्रह शुक्र 14 दिस6बर को पूर्व दिशा में अस्त होगा, लेकिन उसका प्र5ाव 12 दिस6बर से ही शुरू हो जाएगा। ग्रह के अस्त होने का सिलसिला दो फरवरी 2018 तक रहेगा। यही वजह है कि डेढ़ महीने से ज्यादा समय तक मांगलिक कार्य नहीं होंगे। उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक पं। दिवाकर त्रिपाठी पूर्वाचली ने बताया कि धन, वै5ाव व विवाह का कारक ग्रह शुक्र 14 दिस6बर को सुबह 9.10 बजे अस्त हो जाएगा। यह संयोग बीस वर्षो के बाद आया है।

16 दिसंबर से लगेगा 2ारमास

मांगलिक कार्यो का सिलसिला ग्यारह की रात को समाप्त हो जाएगा और 16 दिस6बर से 2ारमास प्रारं5ा हो जाएगा। इसका प्र5ाव 14 जनवरी 2018 को शाम 7.30 बजे तक रहेगा, लेकिन दो फरवरी तक शुक्र ग्रह के अस्त होने की वजह से लग्न का अ5ाव बना रहेगा। तीन फरवरी को 5ाोर में 5.30 बजे विवाह का कारक ग्रह शुक्र पश्चिम दिशा में उदित होगा। इसके बाद से ही मांगलिक कार्य शुरू हो पाएंगे।

2ारमास से पहले शुक्र ग्रह के अस्त होने का संयोग बीस वर्षो के बाद बन रहा है। 2ारमास में तो वैसे ही कोई शु5ा कार्य नहीं किया जाता है लेकिन शुक्र का अस्त होने की वजह से जनवरी महीने में कोई मुहूर्त नहीं मिलेगा।

पं। विनय कृष्ण तिवारी, ज्योतिषाचार्य

बीस वर्षो के बाद ऐसा संयोग बना है कि माघ में शादी विवाह के लिए कोई मुहूर्त नहीं है। शुक्र ग्रह के अस्त होने से तीन दिन पहले ही मांगलिक कार्यो का अ5ाव हो जाता है। इसीलिए 11 दिस6बर को साल के अंतिम मुहूर्त की शादियां होंगी।

पं। विद्याकांत पांडेय, ज्योतिषाचार्य