गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर दुर्लभ अभिलेख प्रदर्शनी का आयोजन

राष्ट्रपिता के प्रिय भजनों की प्रस्तुति ने उपस्थित लोगों का दिल जीता

ALLAHABAD: गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर गांधी विचार एवं शांति अध्ययन संस्थान इलाहाबाद विवि में क्षेत्रीय अभिलेखागार की ओर से दुर्लभ अभिलेख प्रदर्शनी व विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर महात्मा गांधी से जुड़े वर्षो पुराने अभिलेखों को लगाया गया। इन्हें देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ी। इस दौरान महात्मा गांधी के प्रिय भजनों की प्रस्तुति ने श्रोताओं का दिल जीत लिया।

देखकर ठिठके कदम

महात्मा गांधी से जुड़े दुर्लभ अभिलेखों में खादी की महिमा, अंग्रेजों के खूनी कारनामे, सत्याग्रह समाचार, सीआईडी रिपोर्ट, विश्व बाल वर्ष, ब्रिटिश वस्तुओं का बहिष्कार, गांधी शताब्दी, गांधी की गिरफ्तारी, गांधी जी की सभा और इलाहाबाद में आयोजित स्वास्थ्य सभा की बैठक आदि पर आधारित अभिलेख और तस्वीरों को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।

कमिश्नर ने किया उद्घाटन

कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि कमिश्नर राजन शुक्ला ने किया। उन्होंने पुराने अभिलेखों के रखरखाव और इनकी उपयोगिता पर जोर दिया। हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज, आर्य कन्या इंटर कॉलेज, एसएस खन्ना डिग्री कॉलेज, जगत तारन इंटर कॉलेज की छात्राओं ने कार्यक्रम प्रस्तुत किए। हमीदिया कॉलेज की प्रिंसिपल युसुफा नफीस ने गांधी के जीवन पर आधारित भाषण दिया। गजल गायक आशुतोष श्रीवास्तव ने महात्मा गांधी के प्रिय भजनों की शानदार प्रस्तुति दी। अध्यक्षता प्रो। योगेश्वर तिवारी ने की।