- आखिर कैसे होंगे इस बार यूपी बोर्ड एग्जाम

- 19 फरवरी से होंगे एग्जाम, लेकिन तैयारियां जीरो

Meerut यूपी बोर्ड के एग्जाम शुरू होने में अब मुश्किल तीन सप्ताह भी नहीं है। लेकिन एग्जाम की तैयारी तो अभी तक जीरो ही है। भले ही बोर्ड एग्जाम की तैयारी में जोर शोर से जुटा हो और एग्जाम भी सही समय पर सही तरीके से कराने के दावे हो रहे हैं। लेकिन एग्जाम में एक भी कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी न लगना सारे दावों को फेल कर रहा है।

क्9 फरवरी से है शुरू एग्जाम

यूपी बोर्ड एग्जाम का महाकुंभ क्9 फरवरी से शुरू होने वाला है। इंटर व हाईस्कूल दोनों के ही एग्जाम शुरू हो जाएंगे। एग्जाम की तैयारी में आलाधिकारी से लेकर बाबू कर्मचारी तक सब बड़े ही उत्साह से जुटे हुए हैं। मगर न तो अभी तक बोर्ड के लिए की जाने वाली मेन मीटिंग का पता है और न कक्ष निरीक्षक का। एग्जाम शुरू होने से एक माह पहले तक तो एग्जाम की पूरी तैयारी हो जानी चाहिए थी। कक्ष निरीक्षकों की भी ड्यूटी लिस्ट तैयार होनी चाहिए थी। इस लिस्ट के जरिए ही टीचर्स को पता लगता है उनकी ड्यूटी कहां पर लगनी है, लेकिन अभी तक तो इसका कोई नाम तक नहीं ले रहा है।

दूर के निरीक्षकों को होगी परेशानी

बता दें कि बोर्ड एग्जाम में अधिकतर बाहरी शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है। शिक्षकों को इसके लिए काफी दिन पहले ही आने की व्यवस्था करनी होती है। लेकिन अभी तक जब लिस्ट का ही कुछ पता नहीं तो कैसी ड्यूटी और कौन से निरीक्षक। निरीक्षकों को ऐसे में जल्दबाजी ड्यूटी पर पहुंचना होगा।

होगी निरीक्षकों की कमी

समय के समय लिस्ट बनने पर दूर दराज के शिक्षकों को तो आने में परेशानी होगी। लिस्ट लेट बनने के चलते उन्हें अपनी ड्यूटी का देर से पता चलेगा और फिर वो कुछ एग्जाम में ड्यूटी पर आ ही नहीं सकेंगे। इसलिए इस बार यकीनन कक्ष निरीक्षकों की भी एग्जाम में कमी खलने वाली है तय मानिए।

मीटिंग तक का नहीं पता

बोर्ड एग्जाम से पहले एग्जाम की व्यवस्था को लेकर और सेंटर पर व्यवस्था को लेकर एक मेन मीटिंग की जाती है। लेकिन अभी तक न तो कोई मीटिंग हो पाई है न ही उसको करने की चर्चा है। सभी काम आधे अधूरे लटके हुए हैं। इसी आधी अधूरी तैयारी के साथ इसबार बोर्ड एग्जाम का महाकुंभ शुरू होने वाला है।

जल्द ही लिस्ट तैयार की जाएगी, इस पर एक मीटिंग भी जल्द ही की जाएगी। एग्जाम को बिल्कुल सही तरीके से व समय पर करवाया जाएगा।

-एके मिश्रा, डीआईओएस