सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों की साइबर सेल करेगा जांच
vikash.gupta@inext.co.in
ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) ने पीसीएस मेंस 2017 परीक्षा को बाधित करने की फिराक में लगे दलालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का फैसला किया है। इसके लिए सिविल लाइंस थाने में आयोग की ओर से तहरीर दी गई है। सचिव लोक सेवा आयोग जगदीश ने बताया कि पुलिस विभाग की साइबर सेल ऐसे लोगों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई करेगी जो फेसबुक, वाट्सएप जैसे सोशल मीडिया के माध्यमों से आयोग के खिलाफ दुष्प्रचार में लगे हैं।

रात में जारी करना पड़ा नोटिस
गौरतलब है कि पीसीएस मेंस परीक्षा के दौरान सामान्य हिन्दी के पेपर में गलती से निबंध का पर्चा बांट दिया गया था। जीआईसी केन्द्र से किसी ने निबंध का पेपर वाट्सएप पर वायरल कर दिया। यही नहीं गुरूवार को होने वाले सोशल वर्क के पेपर से एक दिन पहले ही किसी ने सोशल मीडिया पर यह प्रचारित कर दिया कि इसका पर्चा आउट हो गया है। इसके बाद हड़कम्प मचा तो आयोग की परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार को नोटिस जारी कर सूचित करना पड़ा कि सोशल वर्क के पेपर आउट की सूचना केवल और केवल अफवाह है।

परीक्षा बहिष्कार की फैलाई अफवाह
आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि गुरुवार को उन्हें सूचना प्राप्त हुई कि किसी ने यह फैलाया है कि महिला सेवा सदन इंटर कॉलेज में परीक्षा का सामूहिक बहिष्कार कर दिया गया है। उन्होंने पता लगाया तो सूचना गलत निकली। पता चला कि जंग बहादुर शुक्ला नाम का परीक्षार्थी परीक्षा का विरोध कर रहा था। उसे पुलिस पकड़कर कीडगंज थाने ले गई। सचिव ने बताया कि हंगामा करने वाला परीक्षार्थी आलरेडी आईबी में सलेक्टेड है। सचिव ने परीक्षार्थियों से अपील की है कि वे केवल शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा के सफल आयोजन में योगदान दें।

किसी चुनौती से कम नहीं परीक्षा
बहरहाल, मौजूदा हालातों के मद्देनजर आगे की परीक्षाएं आयोग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं हैं। पीसीएस मेंस की परीक्षा का आयोजन 06 जुलाई तक किया जाना है। इस दौरान अलग-अलग दिनों में विषयवार परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए आब्जर्वर और केन्द्र व्यवस्थापकों को सख्ती के निर्देश जारी किए गए हैं। पुलिस और जिला प्रशासन से भी सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम को कहा गया है।