कानपुर। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है। इस लंबे फॉर्मेट में कई रिकॉर्ड बने और टूटे मगर कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो 100 सालों में सिर्फ दो बार देखने को मिला। जी हां टेस्ट क्रिकेट में आज तक सिर्फ दो मैच ऐसे रहे जो टाई रहे। आमतौर पर टेस्ट जीत-हार या ड्रा पर खत्म होते हैं मगर क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और यहां टाई टेस्ट भी देखने को मिला। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिसंबर 1960 को 498वां अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट मैच खेला गया था। यह पहला टेस्ट मैच था जो टाई हुआ। वहीं दूसरा टाई टेस्ट मैच आज ही 22 सितंबर को खत्म हुआ था, यह मैच भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच चेन्नई में खेला गया था।

ऐसा था मैच का हाल
क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, साल 1986 में एलन बॉर्डर की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने भारत आई थी। सीरीज का पहला टेस्ट 18 से 22 सितंबर के बीच चेन्नई में खेला गया। मेहमान कंगारू ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डीन जोन्स (210), बून (122) और बॉर्डर ने 106 रन की पारी खेली। जिसकी बदौलत मेहमान टीम ने पहली पारी में 574 रन बनाए। जवाब में भारत की फर्स्ट इनिंग 397 रन सिमट गई। भारत की तरफ से कपिल देव (119) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट पर 170 रन बनाए और पारी घोषित कर दी। अब भारत को आखिरी पारी में जीत के लिए 348 रन की जरूरत थी।
आज ही हुई थी गेंदबाजी करिश्माई,जिसके चलते दुनिया ने देखा कोई टेस्ट मैच टाई
एक रन से पीछे रह गया भारत
लक्ष्य आसान तो नहीं था मगर भारतीय बल्लेबाजों ने इसे पाने की पूरी कोशिश की। दूसरी पारी में सुनील गावस्कर एक रन से शतक से चूक गए और 99 रन पर आउट हुए। वहीं अमरनाथ ने 51 और अजहर ने 42 रन की छोटी-छोटी पारियां खेली। इसके अलावा अन्य बल्लेबाजों ने भी थोड़ा-थोड़ा सहयोग कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। भारत का स्कोर 9 विकेट पर 344 रन हो गया। अब भारत को जीत के लिए 4 रन जरूरी थे और गेंद बची थीं सिर्फ आठ। भारत के 11वें नंबर के बल्लेबाज मनिंदर सिंह स्ट्राइक पर थे। वहीं नान-स्ट्राइक एंड पर रवि शास्त्री थे, किसी तरह दोनों ने मिलकर 3 रन बटोर लिए, अब भारत को जीत के लिए सिर्फ एक रन चाहिए थे कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मैथ्यू ने मनिंदर को एलबीडब्ल्यू कर मैच टाई करा दिया।

सबसे लंबा रन-अप लेने वाले इस गेंदबाज ने टाई करवाया था पहला टेस्ट मैच

टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय को 12 साल तक टीम में नहीं रखा गया

Cricket News inextlive from Cricket News Desk