kanpur@inext.co.in

KANPUR: फ्राईडे को व‌र्ल्ड ब्लड डोनेशन डे के मौके पर कानपुराइट्स को ब्लड डोनेशन की अहमियत समझना बेहद जरूरी है. क्योंकि ब्लड कोई डिश या प्रोडक्ट नहीं है, जिसे जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा क्वांटिटी में बनाया जा सके. इस बात को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस बार व‌र्ल्ड ब्लड डोनेशन डे की थीम 'गिव द गिफ्ट ऑफ लाइफ' रखी गई है. ऐसे में यह समझना जरूरी है कि आखिर शहर में ब्लड की जरूरत और उसकी आपूर्ति की गणित क्या है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने सिटी के सबसे बड़े ब्लड बैंक से मिले डाटा पर गौर किया तो पता चला कि ब्लड की डिमांड और उसकी सप्लाई में बड़ा गैप है. जबकि यहीं पर सबसे ज्यादा जरूरतमंद लोगों को ब्लड दिया जाता है.

सप्लाई और डिमांड में बड़ा गैप

सिटी के अस्पतालों में पेशेंट्स को चढ़ाने के लिए ब्लड की मांग और उसकी उपलब्धता को लेकर मौजूद आंकड़ों पर गौर करें तो मांग और सप्लाई में बड़ा अंतर नजर आता है. 2017-18 में ही जहां मेडिकल कालेज ब्लड बैंक में 25499 यूनिट ब्लड पेशेंट्स को दिया गया. जबकि ब्लड डोनेशन सिर्फ 23258 यूनिट का ही हुआ. 2018-19 में मांग और सप्लाई में गैप और बढ़ गया.

पीआरसीबी से भी नहीं दूर हुई किल्लत

माडर्न तकनीक के दौर में ब्लड के सेपरेशन को लेकर काफी काम हुआ है. अब पेशेंट को सीधे होल ब्लड चढ़ाने की बजाय सिर्फ पैक रेड ब्लड सेल्स चढ़ाए जाते हैं. एक यूनिट ब्लड से ब्लड बैंक में एक यूनिट पीआरसीबी, एक यूनिट प्लेटलेट और प्लाज्मा बनाया जा सकता है. जिसका यूज तीन अलग-अलग पेशेंट्स में हो सकता है. इस तकनीक के बाद भी ब्लड की मांग इतनी ज्यादा है कि पैक सेल की सप्लाई भी जरूरतमंद पेशेंट को बमुश्किल ही हो पाती है. जीएसवीएम ब्लड बैंक के मेडिकल अफसर डॉ. मनीष यादव बताते हैं कि ब्लड लेने आने वाले लोगों की पहली कोशिश यही होती है कि उन्हें बिना डोनेशन के ही ब्लड मिल जाए. वह ब्लड डोनेशन से बचते हैं. हम लोग थैलीसीमिया, जननी सुरक्षा योजना और ब्लड कैंसर वाले पेशेंट्स को ही ब्लड बिना डोनेशन उपलब्ध कराते हैं.

24,335- ब्लड डोनेशन हुए 2018-19 में शहर के सबसे बड़े जीएसवीएम ब्लड बैंक में

26739- लोगों को ब्लड दिया गया 2018-19 में शहर के सबसे बड़े जीएसवीएम ब्लड बैंक में

12,011- रजिस्टर्ड वॉलेंट्री ब्लड डोनर सिटी में

593- वॉलेंट्री ब्लड डोनर सिटी में निगेटिव ब्लड गु्रप के

45.81 लाख- आबादी कानपुर नगर की

13- प्राइवेट ब्लड बैंक

2- चैरीटेबल ब्लड बैंक

3- सरकारी ब्लड बैंक

आज कई जगहों पर ब्लड डोनेशन कैंप

व‌र्ल्ड ब्लड डोनेशन डे के मौके पर फ्राईडे को सिटी में कई जगहों पर ब्लड डोनेशन कैंपों का आयोजन होगा. मेडिकल कालेज ब्लड बैंक की ओर से आईआईटी और ब्लड बैंक में ब्लड डोनेशन कैंप लगाया जाएगा. इसके अलावा उर्सला और आईएमए ब्लड बैंकों की ओर से भी अलग अलग जहां पर ब्लड डोनेशन कैंप लगाए जाएंगे. जहां जाकर लोग ब्लड डोनेट कर सकते हैं.