सीसीएसयू के सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह में आयोजित हुआ एमएसएमई संपर्क व सहयोग कार्यकम

पीएम ने दीपावली पर कारोबारियों को दिए 12 गिफ्ट, आयोजन के दौरान हुआ लाइव टेलीकॉस्ट

Meerut . सूक्ष्म लघु और मध्यम कारोबार को 59 मिनट में 1 करोड़ तक का लोन मिलेगा, एमएसएमई अब विकास की नई रफ्तार पाएंगे. सीसीएसयू के सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह में एमएसएमई सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय राज्य मंत्री संस्कृति एवं पर्यावरण डॉ. महेश शर्मा, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री व जनपद प्रभारी मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी.

14 बिंदुओं पर काम कर रही सरकार

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहाकि सरकार 14 बिंदुओं पर एमएसएमई उद्योगों को उभारने का प्रयास कर रही है. उन्होंने बताया कि संपर्क एवं सहयोग कार्यक्रम देश के 100 जिलों में चलाया जा रहा है और उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए यह कार्यक्रम संचालित किया गया.

ओडीओपी सफल प्रयोग

प्रदेश के कबीना मंत्री और मेरठ के प्रभारी मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि पूर्व में उत्पादों के मार्केटिंग व अन्य चीजों की चिंता पूर्ववर्ती सरकारों ने नहीं की. देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इसके लिए योजना बनायी. उन्होंने बताया कि जापान में 1979 में वन विलेज-वन प्रोडेक्ट के कार्यक्रम को वहां के तत्कालीन गर्वनर द्वारा लागू किया गया और जिसकी सफलता को देखते हुए 2001 से 2006 के बीच थाईलैण्ड, फिलीपींस, इंडोनेशिया आदि देशों ने उसे अपनाया. अब यूपी के जनपदों में ओडीओपी से कारोबारियों को आधार देने का प्रयास किया जा रहा है.

गिनाई सरकार की उपलब्धियां

आयोजन में सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने 4.5 सालों में अनेकों कार्य किए हैं. किसान गरीब व शिल्पकार व आम आदमी को प्राथमिकता पर रखते हुए योजनाएं बनायी है. कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की अधिकारी व कार्यक्रम की प्रभारी जुबिका पांडुकर ने कहा कि सरकार एमएसएमई के लिए विशेष प्रयास कर रही है. सिंडीकेट बैंक के महाप्रबंधक एसपी शर्मा ने बताया कि एमएसएमई के लिए एक करोड़ रुपए तक का लोन 59 मिनट में प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए www.psbloansin59minutes.com पर आवेदन कर सकते है.

पीएम के भाषण का लाइव टेलीकॉस्ट

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल्ली के प्रगति मैदान में एमएसएमई के लिए 12 योजनाओं को लांच किया, आयोजन का लाइव टेलीकॉस्ट किया गया. इस दौरान कमिश्नर अनीता सी मेश्राम, डीएम अनिल ढींगरा, विधायक सरधना संगीत सोम, मेरठ दक्षिण सोमेंद्र तोमर, किठौर सत्यवीर त्यागी, सीडीओ आर्यका अखौरी, उपायुक्त श्रम दीप्तिमान भट्ट, जैम पोर्टल की सहायक निदेशक गीता पांडेय, उपायुक्त उद्योग वीके कौशल आदि मौजूद थे.

---

नहीं जुटे लोग, कुर्सियां खाली

आनन-फानन में हुए इस आयोजन से पब्लिक ने दूरी बनाकर रखी तो वहीं कारोबारियों की संख्या में उंगलियों पर थी. प्रेक्षागृह में भी कुर्सियां खाली पड़ी थी तो वहीं ग्राउंड में लगाए गए एलईडी में पीएम के संबोधन को देखने के लिए एक भी व्यक्ति मौजूद नहीं था. जबकि यहां हजारों लोगों के बैठने का बंदोबस्त किया गया था.

---

गेट बंद कर लोगों को रोका

एलईडी पर पीएम के संबोधन के दौरान ही लोग प्रेक्षागृह से निकलने लगे. इसे देखकर आयोजकों के हाथ-पांव फूल गए. आनन-फानन में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को गेट पर तैनात कर दिया और लोगों को बैठने के लिए कहा गया तो वहीं लोग फिर भी नहीं रुके तो प्रेक्षागृह के गेटों को बंद कर दिया गया.