स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में बने यूरिनल 2020 में भी अधूरे

स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत शहर के बाजारों में बने नए यूरिनल

प्रमुख बाजारों मे 22 स्थानों पर बने थे यूरिनल और शौचालय

Meerut। प्रमुख बाजारों और मार्गो पर गत वर्ष नगर निगम ने करीब एक करोड़ की लागत से मार्डन यूरिनल बनाकर स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में अंक पाने की कोशिश की थी, जो एक साल बाद भी अधूरी है। इस कवायद को सर्वेक्षण के बाद अधर में ही छोड़ दिया गया, जिस कारण अभी तक शौचालय में साफ-सफाई से लेकर पानी तक की व्यवस्था नही हो सकी है। लोग अधूरे यूरिनलों को ही साल भर से प्रयोग कर रहे हैं, जिससे इनकी हालत और अधिक खस्ता हो चुकी है। अब स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 शुरु होने पर निगम को दोबारा इन यूरिनल की याद आने लगी है।

22 स्थानों पर बनाए

गत वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के तहत नगर निगम शहर के अधिकतर सभी छोटे-बड़े बाजारों और मुख्य मार्गो पर जनता की सुविधा के लिए 22 स्थानों पर यूरिनल और शौचायल बनवाए थे। बाजारों में लोगो की क्षमता से हिसाब से कम से कम एक व अधिक से अधिक दो यूरिनल बनाए गए, लेकिन इनमें अभी तक पानी की व्यवस्था निगम नही कर सका है। इसका नतीजा है कि गंदगी के कारण अब यह यूरिनल खराब हालत में हो चुके हैं। निगम के सफाई कर्मचारियों को दो टाइम इनकी सफाई करने का काम दिया गया था लेकिन एक बार भी इनकी सफाई नही हो रही है। जिस कारण से शहर के प्रमुख बाजार जैसे शारदा रोड, ब्रहमपुरी, दिल्ली रोड, बच्चा पार्क जैसी जगहों पर यूरिनल खराब हालत में हो गए हैं।

प्रचार भी हुआ फ्लॉप

निगम द्वारा इन यूरिनल के बहाने स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर वन आने के लिए विज्ञापन व प्रचार की कवायद भी शुरु की गई थी। इसके लिए शौचालय पर लगे विज्ञापन पट पर बकायदा शौचालय बनाने वाले ठेकेदार से लेकर वार्ड पार्षद तक का नाम व फोटो तक लगाया गया है। लेकिन इन पटों को साल भर से साफ तक नही किया गया है। अब सर्वेक्षण 2020 शुरु होने पर नए बोर्ड को लगाकर जनता को जागरुक किया जाएगा।

नई कवायद में जुटे निगम

अब स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए निगम एक बार फिर इन यूरिनल का चमकाने की योजना बना रहा है। सर्वेक्षण के दौरान ये यूरिनल अंक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे इसलिए इन यूरिनल की टूट-फूट से लेकर साफ सफाई और पानी के कनेक्शन की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही साथी नियमित सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी शौचालयों में महिलाओं के लिए सेनेटरी पेड मशीन भी लगाई जाएगी।

स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत गत वर्ष शहर में यूरिनल का निर्माण किया गया था लेकिन पानी का कनेक्शन और साफ सफाई ना होने के कारण ये खराब पडे़ हैं इनको अब सही से व्यवस्थित कर जनता के प्रयोग के लिए चालू किया जाएगा।

गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी