पलामू: छतरपुर थाना क्षेत्र स्थित एमजीसीपीएल पत्थर खनन माइंस में खदान से पानी निकालने के क्रम में अचानक बेकाबू होकर पानी टंकी समेत ट्रैक्टर खदान में नीचे गिर गया। इस घटना में थाना क्षेत्र के भरवाडीह निवासी जगदीश यादव के 40 वर्षीय पुत्र मनोज यादव गंभीर रूप से जख्मी हो गए। आनन-फानन में अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में ही उनकी मौत हो गई।

क्या है मामला

जानकारी के अनुसार, मनोज उक्त कंपनी में ही कार्य करता था। सुबह पानी निकालने के लिए माइंस के अंदर गया था, तभी घटना हुई। बताया जाता है कि मनोज की मौत के बाद अस्पताल से ही बिना थाना को सूचना दिए शव को घर ले जाया गया, जहां कम्पनी और परिजनों के बीच एक निश्चित राशि को लेकर समझौते के बाद लगभग 6 घण्टे के बाद पुलिस ने शव ले जाकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि खनन कर रहे लोग अपनी पहुंच पैरवी की बदौलत कुछ भी कर सकते हैं।

अब तक दर्जनों लोगों की मौत

गौरतलब हो कि माइंस से भले ही किसी को व्यक्तिगत रूप से फायदा हुआ हो पर आसपास के लोगों में इसे मौत की खाई ही कहा जाता है। कभी माइंस से गिरने से तो कभी हाइवा से अब तक दर्जनों लोगों की मौत हो गयी है। वही खनन कार्य करने वालों के लिए बकायदा सेवा सुरक्षा सप्ताह खनन कार्यलय द्वारा मनाया जाता है पर शायद ही सुरक्षा का ख्याल रखा जाता हो। बताया जाता है कि एक सीमा तक ही खनन का कार्य किया जाना है, जो 10 वर्ष तक करनी है पर पत्थर व्यवसायियों द्वारा लगातार खनन के सारे नियम कानून को ताक पर रख कर कार्य किये जा रहे हैं।