- केंद्रीय उड्डयन मंत्री डॉ। महेश शर्मा ने गोरखपुर में की घोषणा, कहा 15 दिनों में होगी व्यवस्था

- देश के टोटल 476 एयरपोर्ट में से सिर्फ 78 ही चालू, अन्य 100 को भी शीघ्र शुरू करेंगे

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: सस्ते में एरोप्लेन की उड़ान का सपना शायद जल्द सच हो जाए। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री की प्लानिंग है कि जनता को एक घंटे तक की फ्लाइट्स के लिए मात्र 2500 रुपये तक खर्च करना पड़े। केंद्रीय उड्डयन मंत्री डॉ। महेश शर्मा ने कहा है कि इस योजना पर काम चल रहा है। 15 दिनों बाद इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा। यह जानकारी उन्होंने गोरखपुर में सिविल एयरपोर्ट के न्यू टर्मिनल बिल्डिंग के शिलान्यास समारोह में बतौर चीफ गेस्ट दी।

शुरू होंगे बंद एयरपोर्ट

बताया कि देश में एयरपोर्ट की संख्या 476 है जिसमें से मात्र 78 ही चालू हैं। हमारी कोशिश है कि अन्य 100 पर भी विमान सेवाएं शुरू हों। इसके लिए प्रत्येक एयरपोर्ट को 50 से 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे जिससे वो अपने यहां बुनियादी सेवाएं जुटा सकें। इसके अलावा गोरखपुर और कुशीनगर को मिलाकर 170 करोड़ की लागत से बुद्ध टर्मिनल डेवलप किया जाएगा। इसका फायदा बौद्ध फालोअर कंट्रीज के टूरिस्ट को मिलेगा।

कभी सपना था एरोप्लेन की सवारी

केंद्रीय मंत्री डॉ। महेश ने समारोह मे बचपन की यादें शेयर कीं। बताया कि जब मैं छोटा तो मेरे लिए एरोप्लेन की सवारी एक बहुत बड़ा सपना थी। प्लेन की आवाज सुन छत पर दौड़ा चला आता था। सोचता था कि काश मुझे एक बार उसमें बैठने का मौका मिल जाए। कुछ ऐसी ही ख्वाहिश बजाज के स्कूटर के लिए थी क्योंकि वो मुझे बहुत पसंद थी। डॉक्टर बनने के बाद भी कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं पॉलिटिक्स में जाऊंगा और देश का एविएशन मिनिस्टर बनूंगा। ये मेरी वाइफ उषा शर्मा के प्रोत्साहन का ही नतीजा है जो मैं आपके बीच में हूं। पूर्वाचल से मेरा नाता यही है कि मेरी ससुराल बनारस में है और वहां आना-जाना लगा रहता है। पूर्वाचल के लिए मुझसे जो भी होगा, मैं करुंगा। बंद एयरपोर्ट शुरू हुए तो किराया कम होगा और उन बच्चों का सपना साकार हो सकेगा जो मेरी तरह सोचा करते हैं कि काश मैं फ्लाइट में बैठ पाऊं।

'गुरु' के नाम होगा गोरखपुर का एयरपोर्ट

समारोह में सदर सांसद योगी आदित्यनाथ तथा बांसगांव सांसद कमलेश पासवान ने गोरखपुर के सिविल एयरपोर्ट का नाम गुरु गोरक्षनाथ के नाम किए जाने की मांग उठाई। इस पर केंद्रीय उड्डयन मंत्री डॉ। महेश शर्मा ने कहा है कि ऐसा ही होगा। एयरपोर्ट के नामकरण के लिए जो भी फार्मेलिटीज होंगी, वो की जाएंगी। उन्होंने कहा कि सदर सांसद योगी जी की पहल पर ही गोरखपुर में दिल्ली जाने वाली फ्लाइट्स की टाइमिंग में बदलाव भी किया जाएगा। अब यहां से दिल्ली के लिए सुबह और शाम में फ्लाइट्स उपलब्ध होंगी। एयरपोर्ट विस्तार के लिए भी योगी जी की पहल सराहनीय है।

गोरखपुर को मिली होली गिफ्ट

विशिष्ट अतिथि महंत योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर एयरपोर्ट के विस्तार से यहां पर्यटन और व्यापार को काफी प्रोत्साहन मिलेगा। यह एक तरह से गोरखपुर के लोगों के लिए होली का उपहार है। जल्द ही यहां ज्यादा संख्या में और बड़े जहाज भी आएंगे जिससे किराया सस्ता होगा। मध्यम वर्ग लोग भी हवाई सफर कर सकेंगे। कार्यक्रम को सांसद कमलेश पासवान, सांसद शरद त्रिपाठी, विधायक डॉ। राधामोहन दास अग्रवाल, विधायक संत प्रसाद, मेयर डॉ। सत्या पांडेय ने भी संबोधित किया। इस दौरान इंडियन एयरपोर्ट अथॉरिटी के राकेश कालरा, डीडी गुप्ता, बीएस मीना, राज गुरु जैन, विजय कुमार, एके द्विवेदी, प्रमोद, रोशन सिंह रावत मेनली मौजूद रहे। संचालन शिखा द्विवेदी ने किया।

केंद्रीय मंत्री ने दी सौगात

- गुरु गोरक्षनाथ के नाम होगा गोरखपुर एयरपोर्ट

- दिल्ली की दोनों फ्लाइट्स की टाइमिंग बदलेगी।

- अब सुबह और शाम में मिलेंगी दोनों फ्लाइट्स।

- गोरखपुर-कुशीनगर को मिलाकर 170 करोड़ डेवलप करेंगे बुद्ध टर्मिनल।

- गोरखपुर को केंद्र मानकर पर्यटन पर खर्च होंगे अतिरिक्त 100 करोड़।

- सीआईएसएफ सिक्योरिटी से लैस होगा गोरखपुर एयरपोर्ट

- गोरखपुर से अन्य शहरों के लिए भी उड़ानें जल्द।

समारोह में उठी मांग

सांसद योगी आदित्यनाथ:

- गुरु गोरक्षनाथ के नाम पर हो गोरखपुर का सिविल एयरपोर्ट।

- गोरखपुर से दिल्ली का किराया कम करके 5000 के अंदर हो।

- लखनऊ-वाराणसी जैसे शहरों के लिए एयर टैक्सी की शुरुआत हो।

- सरकार एयरलाइंस पर टैक्स कम करें ताकि किराया सस्ता हो।

- गोरखपुर से अन्य शहरों के लिए एयर कनेक्टिविटी बढ़ाई जाए।

- अन्य विमानन कंपनियों को भी गोरखपुर से फ्लाइट्स की मंजूरी मिले।

(ये मांगें सांसद योगी आदित्यनाथ, सांसद कमलेश पासवान, विधायक आरएमडी अग्रवाल, मेयर सत्या पाण्डेय, विधायक शरद त्रिपाठी ने कीं)

नये टर्मिनल में सुविधाएं

- न्यू टर्मिनल विस्तार के लिए 23.53 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

- यहां एक साथ सौ से अधिक पैसेंजर्स के बैठने की क्षमता होगी।

- 15 हजार स्क्वायर फीट एरिया में होगी नई टर्मिनल बिल्डिंग

- चार चेक इन काउंटर्स के साथ एक कन्वेयर बेल्ट बनेगा।

- लगेज स्कैनर, फ्रिस्किंग बूथ, हाई सिक्योरिटी सिस्टम, सीसीटीवी तथा वाई-फाई की सुविधा भी होगी।