-मोबाइल पर मैसेज आने पर दस रुपये किया था पेटीएम

-5 मिनट में तीन ट्रांजेक्शन में निकल गए खाते से रुपए

आगरा। कैश बैक के लालच में एक स्टूडेंट ने एक लाख रुपए गंवा दिए। खाते से रुपए निकलने के बाद स्टूडेंट तनाव में है। पीडि़त साइबर सेल में मामले की शिकायत की है। आगरा के अछनेरा थाना क्षेत्र के नागर गांव में रहने वाला शांति उपाध्याय बिचपुरी फिल्टर पर कार्य करते हैं। उसका बेटा प्रमोद उपाध्याय बीए सेकेंड ईयर का छात्र है। शनिवार शाम उसके खाते से एक लाख रुपए निकल गए।

मोबाइल पर आया कैश बैक मैसज

पीडि़त प्रमोद उपाध्याय के मोबाइल पर एक मैसेज आया, जिसमें कैश बैक का लालच दिया गया था। मैसेज के अनुसार उसे दस रुपये बताए गए नंबर पर सेंड करने थे और फिर उसके बाद कैश बैक आएगा। प्रमोद ने प्रक्रिया पूरी कर दस रुपए मैसेज में दिए गए नंबर पर सेंउ कर दिए। इसके बाद पहले ट्रांजेक्शन में 19 हजार रुपए खाते से निकल गए। इसके बाद दो और ट्रांजेक्शन हुए जिसमें 53 हजार और 28 हजार रुपए खाते से निकल गए।

आर्थिक तंगी से जूझ रहा परिवार

फिल्टर पर कार्य करने वाले शांति उपाध्याय का परिवार आर्थिक तंगी से गुजर रहा है। खाते से अचानक इतनी बड़ी रकम निकलने से परिवार निराश है, पीडि़त प्रमोद ने बताया कि खाते से कैश निकलने के बाद टोल फ्री नंबर डायल किया गया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

साइबर पुलिस से की शिकायत

खाते से रुपए निकलने के बाद पीडि़त परिवार ने सिकंदरा थाने में शिकायत की, जहां से उसे अछनेरा थाने भेज दिया गया। वहां मामला साइबर क्राइम का होने पर उसे पुलिस लाइन स्थित साइबर थाने भेजा। साइबर सेल प्रभारी अमित कुमार का कहना है कि क्षेत्राधिकारी के हस्ताक्षर के बाद ही मुकदमा दर्ज किया जाएगा। इस पर परिवार गांव लौट गया।

साइबर क्राइम की शिकायत संबंधित थाने के बाद सेल में की जाती है। वर्तमान में पेटीएम से कैश बैक के लालच में लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं।

अमित कुमार, साइबर सैल प्रभारी