- 1 अक्टूबर को भोपाल की तर्ज पर लखनऊ में रिकार्ड बनाने की तैयारी

- महात्मा गांधी का जीवन अथवा स्वतंत्रता के लिए संघर्ष थीम निर्धारित

- 1 अक्टूबर को राजधानी के सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में होगा अभियान

LUCKNOW : स्टूडेंट्स में बुक्स के प्रति जागरूकता बढ़ाने को गवर्नर आनंदीबेन पटेल की पहल पर एक अक्टूबर से शुरू हो रहे पढ़े-लखनऊ-बढ़े लखनऊ अभियान का रिकार्ड बनाने को शैक्षिक संस्थान काफी उत्सुक हैं। अभियान में 10,34,390 स्टूडेंट्स के शामिल होने की संभावना है। इससे पूर्व गवर्नर की प्रेरणा से भोपाल में अभियान के दौरान 2,50,000 लाख स्टूडेंट्स ने इसमें शामिल हो व‌र्ल्ड बुक ऑफ अवार्ड्स हासिल किया था।

15 मिनट बढ़ाया गया प्रोग्राम का समय

पढ़े-लखनऊ-बढ़े लखनऊ अभियान को लेकर लखनऊ यूनिवर्सिटी में गुरुवार को एलयू के वीसी व नोडल ऑफिसर प्रो। एसपी सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में एक अक्टूबर को सुबह 11 बजे से लेकर 11 बजकर 45 मिनट तक अभियान को जारी रखने का निर्णय लिया गया। पहले यह प्रोग्राम 11 बजे से 11:30 तक होना था, लेकिन गवर्नर के आदेश पर इसका समय 15 मिनट बढ़ाया गया। अभियान में सभी कालेज और स्कूल को शामिल होना अनिर्वाय कर दिया गया है। अभियान के दौरान शैक्षणिक संस्थाओं के परिसर में स्टूडेंट्स हर कार्यक्रम के लिए घोषित थीम के आधार पर पुस्तकें पढ़ेंगे। इस बार की थीम महात्मा गांधी का जीवन अथवा स्वतंत्रता के लिए संघर्ष रखी गयी है। थीम के आधार पर पुस्तक न हों तो स्कूल के पाठयक्रम के अलावा किसी भी पुस्तक को पढ़ सकते हैं। अभियान के दौरान किसी भी प्रकार की चर्चा अथवा प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम नहीं होंगे। कार्यक्रम के लिए शिक्षण संस्थानों की तरफ से पुस्तकें उपलब्ध कराई जायेंगी। यदि छात्र चाहें तो वह अपने साथ भी ला सकते हैं। अभियान हर माह के पहले कार्य दिवस पर निर्धारित तिथि पर होगा। अभियान को स्कूलों को अपने टाइम-टेबल में शामिल करना होगा। अभियान की फोटो सभी संस्थानों को लखनऊ यूनिवर्सिटी के यूडीआरसी सेंटर की तरफ से उपलब्ध कराए गये पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। साथ ही एक 30 सेकंड का वीडियो अपलोड करना होगा। इसको लेकर 29 सितंबर को अधिकारियों की बैठक बुलाई गयी है।

एलयू की वेबसाइट पर जाकर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी शिक्षण संस्थाओं को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर एक लिंक दिया जाएगा, जिस पर जाकर कॉलेजों को अपनी डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

बैठक में यह रहे शामिल

बैठक में वीसी के अलावा गवर्नर के विशेष सचिव डॉ। अशोक चंद्रा, विशेष सचिव बेसिक शिक्षा देव प्रताप सिंह, राजभवन के शिक्षा सेक्शन के ओएसडी, यूडीआरसी के निदेशक प्रो। अनिल मिश्रा, सदस्य प्रो। नवीन खरे और बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, एकेटीयू, बीबीएयू, समाज कल्याण विभाग मदरसा बोर्ड के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इतने शिक्षण संस्थान और छात्र हाेंगे शामिल

बोर्ड शिक्षण संस्थानों की संख्या छात्र

बेसिक (कक्षा 6 से 8 तक) 1082 100000

माध्यमिक(कक्षा 6 से 12 तक) 1018 700000

एकेटीयू 82 26000

बीबीएयू 1 4500

एसएमयू 1 3200

मदरसा 1 4500

आश्रम स्कूल 3 740

राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान 1 450

लखनऊ यूनिवर्सिटी 1 20000

महाविद्यालय 175 175000