- एलयू में अगले सेशन से यूजी कोर्सेस में सेमेस्टर प्रणाली पर मुहर

LUCKNOW : सेमेस्टर सिस्टम लागू होने के साथ ही एलयू में पासिंग मा‌र्क्स में भी बदलाव किया गया है। स्टूडेंट्स को अब बीए, बीएससी और बीकॉम कोर्स पास करने के लिए हर पेपर में कम से कम 36 प्रतिशत मा‌र्क्स लाने होंगे। वहीं एक सेमेस्टर को पास करने के लिए कुल मिलाकर 40 प्रतिशत मा‌र्क्स लाना अनिवार्य होगा। अभी तक एनुअल एग्जाम के पैटर्न पर स्टूडेंट्स को कोई भी कोर्स पास करने के लिए 33 प्रतिशत मा‌र्क्स लाने होते थे। एलयू प्रशासन ने शुक्रवार को यूजी कोर्स सेमेस्टर सिस्टम लागू करने के लिए एग्जाम सिस्टम को मंजूरी प्रदान कर दी है।

नए सेशन से सेमेस्टर सिस्टम

शुक्रवार को वीसी प्रो। एसपी सिंह की अध्यक्षता में आगामी सेशन से लागू होने जा रही सेमेस्टर प्रणाली पर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में साफ कर दिया गया है कि यूनिवर्सिटी शैक्षिक सेशन 2018-19 में बीए, बीएससी और बीकॉम कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जाएगा। सभी संबद्ध कॉलेजों पर भी ये लागू होगा। यूजी कोर्सेस के तीन साल में छह सेमेस्टर होंगे।

कोर्स को पढ़ाने का समय तय

सेमेस्टर प्रणाली में हर सब्जेक्ट को पढ़ाने का समय भी तय कर दिया गया है। हर सेमेस्टर में छह पेपर होंगे। हर पेपर के चार क्रेडिट होंगे, साथ ही चार यूनिट भी होंगी। हर यूनिट को पढ़ाने के लिए 10 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

ओएमएस आधारित एग्जाम

ऑर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं ओएमआर आधारित होंगी। वहीं इवेन सेमेस्टर के एग्जाम लिखित होंगे। ओएमआर आधारित परीक्षा तीन डेढ़ घंटे की होगी। जिसमें 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सेमेस्टर में पास होने के लिए हर पेपर में 36 प्रतिशत मा‌र्क्स लाने होंगे। वहीं कुल 40 प्रतिशत मा‌र्क्स पाने वाले छात्रों को ही सफल घोषित किया जाएगा।

20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के

सेमेस्टर एग्जाम का पेपर 100 मा‌र्क्स का होगा। जिसमें सेमेस्टर थ्योरी एग्जाम 80 मा‌र्क्स का होगा। वहीं 20 मा‌र्क्स सतत आंतरिक मूल्यांकन पर दिए जाएंगे। यह 20 मा‌र्क्स देने में मनमानी न हो इसकी भी व्यवस्था की गई है। आंतरिक मूल्यांकन के 20 में से 10 मा‌र्क्स प्रोजेक्ट और गतिविधि जैसे एनसीसी, एनएसएस और दूसरी सांस्कृतिक क्रियाकलापों में सक्रियता पर दिए जाएंगे।