-ट्रैफिक पुलिस ने घोड़ा बटालियन रोड को किया है वन-वे

- खुर्रम गौटिया के पास लोग कट से रॉन्ग साइड जा रहे

बरेली-घोड़ा बटालियन रोड पर ट्रैफिक की प्रॉबलम को दूर करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने वन-वे लागू किया है। इसके तहत बियावान कोठी से व्हीकल मालियों की पुलिया होकर ही सैटेलाइट जा सकते हैं। वन-वे तो लागू हो गया, लेकिन पुलिस ने रॉन्ग साइड वाहन लेकर चलने वालों पर एक्शन लेने का कोई प्लान ही तैयार नहीं किया। यही वजह है कि रोजाना सैकड़ों वाहन चालक अपनी जान खतरे में डाल रहे हैं।

27 जनवरी से वन-वे लागू

घोड़ा बटालियन रोड पर दोनों ओर से ट्रैफिक चलने से बियावान कोठी के पास चेकिंग की वजह से जाम की स्थिति बन जाती थी। इसके अलावा सैटेलाइट की ओर से आने वाले व्हीकल को भी मोड़ पर एंट्री में दिक्कत होती थी। इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए 25 दिसंबर से वन-वे लागू करने की तैयारी की गई थी, लेकिन इसे किन्हीं कारणों से टाल दिया गया था। उसके बाद 27 जनवरी से नो एंट्री का बोर्ड लगाकर वन वे शुरू कर दिया गया था, जिसके बाद सेना ने भी बियावान कोठी की ओर से आने वाले वाहनों को रोकने के लिए गेट बंद कर दिया था।

यह रूट किया है तय

बियावान कोठी के पास घोड़ा बटालियन रोड पर नो एंट्री लगने के बाद वाहनों को खुर्रम गौटिया, मालियों की पुलिया होते हुए सैटेलाइट जाने का रास्ता दिया गया, लेकिन इस रास्ते पर वाहनों को वन-वे में ही जाने के कोई इंतजाम नहीं किए गए। इससे पहले भी इस रोड पर वनवे किया गया था और खुर्रम गौटिया के पास कट को बंद कर दिया गया था।

बंद नहीं किए गए कट

इस रास्ते पर करीब दो वर्षो से वन वे लागू है, लेकिन इसके कट बंद नहीं किए गए। ट्रैफिक पुलिस ने नगर निगम को इस संबंध में कई बार लिखा, लेकिन सिर्फ दो कट बंद कर खानापूर्ति कर ली गई। उसके बाद बैरियर लगाए गए और यहां पर होमगार्ड की भी कुछ दिन तैनाती की गई थी, लेकिन ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड आराम ही फरमाते रहते थे।

कट से जाते हैं रॉन्ग साइड

बियावान कोठी से कुछ दूर चलते ही दो कट ओपन हैं। लोग इन्हीं कट से रॉन्ग साइड जाते हैं और फिर खुर्रम गौटिया, ईसाईयों की पुलिया होते हुए सैटेलाइट जाते हैं। खुर्रम गौटिया के पास मोड़ होने की वजह से सामने आने वाले वाहन नजर नहीं आते हैं, जिससे हादसे का डर बना रहता है।

200 मीटर का फेर

खुर्रम गौटिया से होकर सैटेलाइट जाने में मुश्किल से 200 मीटर रास्ते का फेर पड़ता है, लेकिन लोग इस 200 मीटर के फेर से बचने के लिए रॉन्ग साइड जाकर अपनी जान खतरे में डालते हैं। इसी तरह से मालियों की पुलिया की ओर से भी लोग रॉन्ग साइड बियावान कोठी की ओर जाते हैं। इस ओर रॉन्ग साइड हैवी व्हीकल आने से जाम भी लग जाता है।

हादसे से हो चुकी मौतें

खुर्रम गौटिया रोड पर लगभग तीन साल पहले रॉन्ग साइड जाने से दोपहर के वक्त स्कूटर सवार नकटिया के व्यापारी की ट्रक से टक्कर होने पर जान चली गई थी। इसी तरह यहां पर रॉन्ग साइड जा रहे तांगे में भी हेवी व्हीकल ने टक्कर मार दी, जिसमें कई लोग घायल हुए थे। इसी तरह से कई बार हादसे होते रहते हैं लेकिन ट्रैफिक पुलिस इससे अनजान बनी बैठी है।

वर्जन भी दिया जाएगा:::

नोट- 29 जनवरी को घोड़ा बटालियन वन वे लागू की खबर लगी है, पीडीएफ लगा सकते हैं।