-19 जनवरी की रात अयोध्या मंदिर में वारदात करके बरेली में छिपा था

बरेली : अयोध्या के नया घाट मोहल्ले में पुजारी के बेटे को चाकू से गोदकर दिव्य कला कुंज मंदिर से लाखों के जेवर और नकदी लूटने वाले बदमाश को जीआरपी ने धर दबोचा। मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया है। पुलिस पूछताछ में आरोपी ने कई वारदातों को खुलासा किया है।

स्कैनर के पास पकड़ा गया

बरेली जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर लगी स्कैनर मशीन के पास थर्सडे सुबह करीब 10 बजे जीआरपी जांच कर रही थी। उसी दौरान ऑटो स्टैंड की तरफ से एक युवक आया और स्कैनर मशीन के बगल से बैग लेकर गुजरने लगा। जीआरपी को शक हुआ तो युवक को बैग स्कैनर मशीन में डालने और मेटल डिटेक्टर से गुजरने के लिए कहा। स्कैनर के अंदर बैग जाते ही उसमें रिवाल्वर दिखाई पड़ा तो पुलिस ने युवक को पकड़ लिया। जब बैग खोला तो उसमें देशी रिवाल्वर, सोने-चांदी के जेवर समेत करीब 62 हजार की नकदी मिली। जिस पर जीआरपी युवक को थाने ले आई। सख्ती से पूछताछ की तो उसने अयोध्या के एक मंदिर में लूट की वारदात कुबूल ली। युवक ने अपना नाम विवेक पांडेय निवासी सुरौना थाना परशुरामपुर जिला बस्ती बताया।

वारदात से पहले करता था रेकी

पुलिस गिरफ्त में आए आरोपी ने बताया कि उसने अयोध्या में बीए का छात्र बनकर किराए पर कमरा लिया। फिर वारदात के लिए रेकी करने लगा। इस दौरान नया घाट के दिव्य कला कुंद मंदिर को वारदात के लिए चुना। 19 जनवरी की रात करीब दो बजे मंदिर की दीवार फांदकर अंदर घुस गया। तिजोरी तोड़कर लूट करने लगा, तभी मंदिर परिसर में ही बने कमरे में सो रहे पुजारी रोशन प्रसाद सोनी के 18 वर्षीय बेटे हरिशंकर सोनी की आहट पाकर नींद खुली गई। उसने चोरी का विरोध किया तो आरोपी ने चाकू से सिर, गले, सीने व पीठ पर ताबड़तोड़ वार कर दिए। जिससे हरिशंकर मरणासन्न हो गए थे। फिर आरोपी हरिशंकर का मोबाइल व मंदिर से भगवान की चेन आदि जेवर व 62 हजार रुपए की नकदी लूटकर बरेली आ गया था। यहां होटलों में छिपा रहा। गंभीर रूप से घायल हरिशंकर का लखनऊ में इलाज चल रहा है।

आरोपी के पास रिवॉल्वर व मंदिर से लूटे गए जेवर व नकदी बरामद की गई है। मुकदमा दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया गया है। अयोध्या पुलिस को भी सूचना दे दी है।

किशन अवतार, इंस्पेक्टर जीआरपी