खाने के साथ सलाद के रूप में प्याज का उपयोग किया जाता है। इसका सेवन गर्मियों में विशेष रूप से लाभदायक माना जाता है। प्याज के नियमित सेवन से लू नहीं लगती है। साथ ही, गर्मी से जुड़ी कई अन्य बीमारियां भी दूर रहती हैं। सैंडविच हो, सलाद या फिर चाट, प्याज सभी के स्वाद को दोगुना कर देता है। यदि आपको डर है कि प्याज खाने से मुंह से दुर्गध आएगी तो खाने के बाद माउथ फ्रेशनर खाइए या ब्रश कर लीजिए, लेकिन प्याज जरूर खाइए। आहार विशेषज्ञों की मानें तो यह यौन दुर्बलता को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। यौन शक्ति के संवर्धन एवं संरक्षण के लिए प्याज एक सस्ता एवं सुलभ विकल्प है। आइए, आज हम आपको बताते हैं प्याज के कुछ ऐसे ही उपयोग और गुणों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप कई समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं

प्रति 100 ग्राम प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

- प्रोटीन 1.2 ग्रा।

- कार्बोहाइड्रेट 11.1 मिग्रा

- विटामिन 15 मिग्रा

- वसा 0.1 ग्राम

- कैल्शियम 46.9 मिग्रा

- विटामिन 11 मिग्रा

- खनिज 0.4 ग्राम

- फॉस्फोरस 50 मिग्रा

- कैलोरी 50 मि.कै।

- फाइबर 0.6 ग्राम

- लौह 0.7 मिग्रा

- पानी 86.6 ग्राम

कब्ज दूर करे : प्याज में मौजूद रेशे पेट के लिए बेहद फायदेमंद हैं। प्याज खाने से कब्ज दूर हो जाती है। यदि आपको कब्ज की शिकायत है तो कच्चा प्याज रोज खाना शुरू कर दीजिए।

खराश मिटाए : यदि आप सर्दी, कफ या खराश से पीडि़त हैं, तो ताजे प्याज का रस पीजिए। इसमें गुड़ या शहद मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है।

डायबिटीज करे कंट्रोल : रोजाना प्याज खाने से इंसुलिन पैदा होता है। यदि आप डायबिटिक हैं तो इसे खाने के साथ रोज सलाद के रूप में खाएं।

दिल की बीमारियां खत्म करें : कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है। इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है।

कैंसर से बचाए : प्याज में सल्फर तत्व अधिक होते हैं। यह शरीर को पेट, कोलोन, ब्रेस्ट, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है। साथ ही, यह मूत्र संक्रमण की समस्या को भी खत्म करता है।

एनीमिया ठीक करे- रोजाना प्याज खाने से खून की कमी दूर होती है।