-ट्रांसपेरेंसी व भीड़ को देखते हुए शुरू की गई ऑनलाइन एप्वाइंटमेंट की सुविधा

DEHRADUN: क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में आपको अपने पासपोर्ट बनाने में किसी प्रकार की दिक्कत या फिर कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा करने हैं, तो उसके लिए बाकायदा पहले आपको एप्वाइंटमेंट लेना जरूरी होगा। हालांकि इसकी शुरुआत हुए कई दिन हो गए हैं, लेकिन कार्यालय की तरफ से अब सख्ती बरतनी शुरू कर दी गई है। पासपोर्ट कार्यालय द्वारा बिना एप्वाइंटमेंट के आए उपभोक्ताओं को वापस लौटाया जा रहा है।

दिव्यांगजन व सीनियर सिटीजन को छूट

राजधानी के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में हर रोज करीब साढ़े चार सौ से अधिक आवेदन पहुंचते हैं। जिसमें नए पासपोर्ट बनाने से लेकर संशोधन करने के शामिल होते हैं। कई बार भीड़ को देखते हुए धक्का मुक्की तक की नौबत आ जाती है। लेकिन अब पासपोर्ट कार्यालय की तरफ से ऑनलाइन एप्वाइंटमेंट की प्रक्रिया शुरू की गई है। बताया गया है कि ऑनलाइन एप्वाइंटमेंट मिलने के बाद की पासपोर्ट के उपभोक्ता क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय पहुंचे। हालांकि इसमें दिव्यांगजनों व सीनियर सिटीजन को इस व्यवस्था से छूट दी गई है। दिव्यांगजन व सीनियर सिटीजन सीधे पासपोर्ट संशोधन करवाने या फिर डॉक्यूमेंट जमा करवाने के लिए पहुंच सकते हैं।

एप्वाइंटमेंट में लगता है दो से तीन िदन का समय

क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक हाल में इस व्यवस्था की शुरुआत की गई है। ऑनलाइन एप्वाइंटमेंट में दो-तीन दिनों में एप्वाइंटमेंट मिल जाता है। लेकिन ज्यादा भीड़ होने पर पासपोर्ट मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें पासपोर्ट के लिए आवेदन करने व संशोधन करने वालों की दिक्कतों को दूर करने की कोशिश की जाती है। पासपोर्ट कार्यालय अधिकारियों का कहना है कि नए पासपोर्ट के लिए पहले से ही ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था सुचारू है।