RANCHI : रिम्स में डॉक्टर का अप्वाइंटमेंट लेने के लिए अब आपको न तो हॉस्पिटल आने की जरूरत है और न ही इसके लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। यहां रजिस्ट्रेशन के लिए काउंटर पर क्यू में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम चालू हो जाने से आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से ही डॉक्टर का अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर ई-हॉस्पिटल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एप को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा।

एप करना होगा इंस्टॉल

मरीजों की सुविधा के लिए ही रिम्स में यह व्यवस्था शुरु की गई है। मोबाइल यूजर्स के लिए यह एफ डाउनलोड करना काफी आसान है। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर में जाकर ई-हॉस्पिटल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को क्लिक करें। इसमें एप इंस्टॉल करने का एक ऑप्शन होगा। इसे आप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लें। इसके बाद आप रिम्स समेत देशभर के कई बड़े हॉस्पिटल में इलाज की खातिर डॉक्टर से ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं।

ऐसे ले अप्वाइंटमेंट

ई -हॉस्पिटल एप को ओपन करने के बाद आपको बुकिंग के लिए ऑप्शन मिलेगा। इसमें आपको अपना यूआईडी नंबर डालना होगा। इसके बाद आपको हॉस्पिटल के ऑप्शन में जाकर हॉस्पिटल सेलेक्ट करना है। फिर, हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट को क्लिक करें। इसमें आपको यह जानकारी मिलेगी कि किस तारीख पर आपको डॉक्टर की अप्वाइंटमेंट मिलेगी। इसके बाद आप फिर से अपना यूआडी नंबर डालकर अप्वाइंटमेंट के लिए सबमिट पर क्लिक कर दें।

लैब रिपोर्ट की भी मिलेगी जानकारी

ओआरएस इंस्टाल करने के बाद आप डॉक्टर से अप्वाइंटमेंट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तो करा ही सकते है, साथ ही आपको संबंधित हॉस्पिटल में ब्लड की उपलब्धता की भी जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा लैब की रिपोर्ट भी ऑनलाइन उपलब्ध होगी। रिम्स में यह व्यवस्था शुरु होने से मरीजों को इलाज को लेकर होने वाली तमाम तरह की परेशानियों से निजात मिल जाएगी।