- लॉकडाउन में व्हाट्सअप, वी चैट और वीडियो कॉलिंग बनी पढ़ाई का जरिया, कई इंस्टीटयूट्स और स्कूलों में हो रही ऑनलाइन टीचिंग

-कोर्स से रिलेटेड कंटेंट और असाइनमेंट ईमेल के जरिए शेयर कर रहे हैं टीचर्स, व्हाट्स ग्रुप या फोन के जरिए स्टूडेंट क्लियर कर रहे डाउट

KANPUR: लॉकडाउन के चलते सभी स्कूलों और इंस्टीट्यूट्स के क्लासरूम भले ही खाली हो गए हों,लेकिन क्लासेस लग रही हैं और पढ़ाई हो रही है। इसमें टीचर्स की मदद कर रही है टेक्नोलॉजी। इंटरनेट, सोशल मीडिया के दौर में टीचर्स ऑनलाइन ही अपनी क्लासेस ले रहे हैं। इस दौरान स्टूडेंट्स को व्हाट्स गु्रप और ईमेल से असाइनमेंट और नोट्स भी शेयर किए जा रहे हैं। स्टूडेंट्स को घर में ही रह कर मोबाइल और कंप्यूटर के जरिए स्मार्ट स्टडी करनी पड़ रही है। ऐसा स्कूल्स से लेकर सिटी के कई सरकारी और प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स में किया जा रहा है। जीएसवीएम मेडिकल कालेज में भी ई क्लासेस के जरिए मेडिकोज की क्लासेस ली जा रही हैं।

वर्चुअल क्लास रूम का सहारा

सीएसजेएमयू में इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस के कोऑर्डिनेटर डॉ.प्रवीन कटियार बताते हैं कि संस्थान में क्लासेस नहीं लग रही है, लेकिन सभी टीचर्स अपने सिलेबस को पूरा कराने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे हैं। हमने सब्जेक्ट वाइस व्हाट्स एप गु्रप बनाए हुए हैं। जिसमें टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों जुड़े हैं। उन्हें कोर्स से रिलेटेड कंटेंट और असाइनमेंट गु्रप या ईमेल के जरिए शेयर किया जाता है। स्टूडेंट्स की जो क्वेरी होती है वह उसे व्हाट्स ग्रुप या फोन के जरिए पूछ लेते हैं।

वीडियो क्लासेस से पूरा कराया कोर्स

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में बीएड डिपार्टमेंट की कोआर्डिनेटर डॉ.रश्मि गोरे बताती हैं कि क्लासेस के लिए वह जूम क्लाउड मीटिंग, व्हाट्स एप गु्रप और वीडियो क्लासेस की मदद ले रही हैं। बीएड- प्रीवियस ईयर का कोर्स पूरा भी हो गया है। सेकेंड और थर्ड इईयर के लिए क्लासेस चल रही हैं। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स के जरि भी पढ़ाया जा रहा है।

हर क्लास का एक गु्रप

लॉकडाउन में स्टूडेंट्स की पढ़ाई चलती रहे इसे लेकर अलग अलग संस्थान अपने तरीके से काम कर रहे हैं। जागरण कालेज आफ आर्ट, साइंस एंड कामर्स के डा.आरएन सिंह ने कहा कि हमने हर क्लास के लिए एक व्हाट्स एप ग्रुप तैयार किया है। जिसमें स्टूडेंट के साथ फैकल्टी को शामिल किया है। जिस सब्जेक्ट की वीडियो क्लास होनी है उसके लिए एक निर्धारित वक्त पर स्टूडेंट को लिंक भेजा जाता है। जिस पर लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए स्टूडेंट्स की क्लास ली जाती है। नोट्स और असाइनमेंट व्हाट्स एप गु्रप और ईमेल के जरिए रोज दिए जाते हैं।

वर्जन-

लॉकडाउन तो चल रहा है,लेकिन कोर्स भी पेंडिंग नहीं छोड़ा जा सकता। उसे भी निर्धारित वक्त में पूरा कराना है.इसके लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया की मदद ली जा रही है।

- डॉ.प्रवीन कटियार,इंस्टीटयूट आफ हेल्थ साइंसेस,सीएसजेएमयू

जूम मीटिंग एप के जरिए फैकल्टी की मीटिंग हो जाती है। वहीं व्हाट्स एप गु्रप के जरिए स्टूडेंट्स को नोट्स और असाइनमेंट दे दिया जाता है। जिसे स्टूडेंट्स घर पर ही पढ़ कर तैयार कर लेते हैं।

- डॉ.आरएन सिंह, जागरण कालेज आफ आर्ट साइंस एंड कामर्स

हमने बीएड का काफी कोर्स पूरा कर लिया है। वीडियो क्लासेस,आनलाइन टयूटोरियल्स की मदद से यह किया जा रहा है। यह स्टूडेंट्स के लिए ाी काफी आसान रहता है।

-डॉ.रश्मि गोरे, बीएड डिपार्टमेंट,सीएसजेएमयू