- स्टूडेंट्स के लिए एकेटीयू की नई पहल

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने सभी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को फ्री ऑनलाइन एजुकेशन पाने का मौका दिया है। ये स्टूडेंट्स अगर केन्द्र सरकार के नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हेंसमेंट लर्गिग प्रोग्राम (नैपटेल) के ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सेज में शामिल होकर इसका प्रमाण पत्र प्राप्त करते हैं तो उनका परीक्षा शुल्क फीस वापस कर दी जाएगी। इसका फायदा फैकल्टी को भी मिलेगा।

दस अक्टूबर तक मांगे नाम

अच्छी बात ये है कि नैपटेल के तहत विकसित सभी कोर्स के देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी के विशेषज्ञों ने तैयार किया है। वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक ने बताया कि इन कोर्सेज को पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स को कोई फीस नहीं देनी होती है। उन्होंने सभी कॉलेज प्रबंधन से अब तक शामिल हुए छात्र और फैकल्टी के अलावा आगे शामिल होने के इच्छुक स्टूडेंट्स और फैकल्टी के नाम भी 10 अक्टूबर तक मांगे हैं।

कोरियर से घर पहुंचेगी छात्रों की डिग्री

इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेज के स्टूडेंट्स को डिग्री के लिए यूनिवर्सिटी के चक्कर नहीं काटने पडे़गे। स्टूडेंट्स को घर बैठे कोरियर से डिग्री प्राप्त हो जाएगी। इसी सेशन से स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए ये सुविधा शुरू किया जाएगा। अभी तक कोर्स पूरा करने के बाद डिग्री लेने के लिए स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी कैम्पस में चक्कर लगाने पड़ते थे। कोर्स पूरा करने के बाद छात्र अपने कॉलेज के माध्यम से डिग्री के लिए आवेदन करेंगे। आवेदन फार्म में स्टूडेंट्स को अपने घर का स्थाई पता स्पष्ट शब्दों में लिखना होगा।