- सांप्रदायिक सौहार्द के त्योहार ईद का शाब्दिक अर्थ है खुशी

- 29वीं शब करीब आते ही होने लगी है तैयारियां शुरू

Meerut। ईद का शाब्दिक अर्थ खुशी है, जो लोग रमजान माह में पूरे रोजे रखते हैं, उन्हें अल्लाह ईद के रूप में इनाम देता है। रमजान माह में पूरे रोजे रखने वाले लोग ईद के दिन दो रकअत नमाज अदा कर खुदा का शुक्र अदा करते हैं। ईद की तैयारियां तेज हो गई है। जैसे-जैसे 29वीं शब करीब आ रही है, फिजा में ईद की खुशियां घुलने लगी है। आखिरी जुमा बीतने के साथ मस्जिदों और घरों में ईद की तैयारियां तेज हो गई हैं। लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर जबर्दस्त क्रेज है।

सजावट में जुट गई महिलाएं

घरों में भी ईद की तैयारियों में महिलाएं जुट गई हैं। ड्राइंग रूम को नया लुक देने के लिए पर्दे चादर, कपड़े आदि की खरीदारी की जा रही है। ईदी को तोहफे भी खरीदे गए हैं। लाला का बाजार निवासी रजिया अरशद कहती हैं, अल्लाह का करम है, जो हमें रमजान में इबादत के साथ ही खुशियां हासिल हुई हैं। ईद पर कई तरह की सेवइयां बनाई जाएंगी। नमकीन के साथ चाट, पकौड़ी भी बनेगी। छोटों को देने के लिए ईदी के पैकेट भी तैयार किए गए हैं।

शुरू हो गई खरीदारी

जुमा अलविदा के साथ ही अब ईद के भी कुछ ही दिन रह गए हैं। ऐसे में लोगों ने ईद की खरीदारी शुरू कर दी है। मॉल्स से लेकर मार्केट में ईद की रौनक नजर आने लगी है। ईद पर कुछ अलग दिखने के लिए सिर्फ कपड़ों की ही नहीं इत्र, चूडि़यां, मेहंदी लगवाने के लिए अभी से बुकिंग शुरू कर दी है। इस बार सस्ते कपड़े खरीदने के लिए युवा पीढ़ी ऑनलाइन शॉपिंग भी कर रही हैं।

विदेशी इत्र का है क्रेज

रमजान के दौरान मार्केट में देशी और विदेशी इत्र की खुशबू बिखरी हुई है। लाला का बाजार इत्र की दुकान वाले आसिफ ने बताया कि रमजान के महीने में इत्र की बहुत मांग रहती है। लोगों की मांग पर ईद के लिए भी अलग से इत्र मंगाया गया है। इसका नाम जन्नतुल फिरदौस है। ये विशेष रूप से कुवैत से मंगाया गया है। इसकी कीमत 150 रुपए से शुरु होकर हजार रुपए के बीच है।

ऑनलाइन शॉपिंग का भी है क्रेज

ईद पर सस्ती और अच्छी खरीदारी करने के लिए लोग ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा ले रहे हैं। यहां पर मार्केट रेट की तुलना में 20 से 30 फीसदी सस्ते कपड़े मिल रहे हैं। साहिल खान ने बताया कि हमारी पूरी परिवार ने ऑनलाइन ही खरीददारी की है। यहां पर मार्केट की तुलना में सस्ते कपड़े मिले हैं। बाजार में डिजाइनर कुर्ता 2000 रुपए से शुरू है। जबकि ऑनलाइन खरीदने पर वहीं कुर्ता 1500 रुपए में मिल रहा है।

मेहंदी के लिए शुरू हुई बुकिंग

ईद पर हर कोई खास लगना चाहता है। इसके लिए अभी से मेहंदी लगवाने के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। सामान्य दिनों में 150 से 200 रुपए में एक हाथ पर मेहंदी लगती है। लेकिन ईद को देखते हुए मेहंदी लगाने वालों ने रेट भी बढ़ा दिए हैं। अब 250 रुपए में एक हाथ में मेहंदी लगाई जा रही है।

फिरोजाबाद की चूडि़यां

जिक्र चूडि़यों का हो और फिरोजाबाद का नाम न आए ऐसा कैसे हो सकता है। चूड़ी बाजार में विशेष रूप से ईद के लिए फिरोजाबाद की चूडि़यां मंगवाई गई हैं। कांच की चूडि़यों की कीमत 50 रुपये दर्जन से शुरू है वहीं सिल्वर की चूडि़यां 200 रुपए दो दर्जन के हिसाब से मिल रही हैं।

लुभा रही किमामी सेवंइयां

ईद की दस्तक के साथ ही सेवइयों की दरकार भी बढ़ती जा रही है। ईद के दिन जैसे-जैसे करीब आ रहे हैं, गुदड़ी बाजार स्थित सेवई मंडी की रौनक कई गुना बढ़ गई है। बाजार सेवई के खरीदारों से देर रात तक गुलजार है। खास यह कि परिचितों, रिश्तेदारों के यहां तोहफे के तौर पर पास के जिलों के अतिरिक्त सऊदी अरब तक इलाहाबादी सेवइयां भेजी जा रही हैं। लोग अपने रिश्तेदारों और अरब में काम करने वाले परिजनों को यहां की सेवईं भेज रहे हैं ताकि उन्हें यहां न पहुंच पाने का अफसोस न रहे। साथ ही सेवइयों की मिठास बनी रहे.बाजार में वैसे तो ईद के लिए कई किस्म की सेवइयां मौजूद हैं लेकिन अपने बेहतरीन स्वाद की वजह से किमामी सेवई हर दिल अजीज बनी हुई है।

ईद की तैयारी में मैं हरबार अपने घर की सजावट के लिए नए पर्दे, कुशन कवर आदि लाती हूं। इस बार भी तैयारियां शुरू कर दी है।

-कौसर जहां, भवानी नगर निवासी

घर की साफ सफाई के साथ ही सजावट तक की तैयारी शुरू कर दी है। बच्चों से लेकर परिवार के हर सदस्य की खुशी का ख्याल रखना चाहती हूं।

-नूरजहां, हापुड़ रोड निवासी

ईद खुशियों व उल्लास का त्योहार है, इसकी तैयारी में हमने पहले से ही शॉपिंग शुरू कर दी है।

-शबनम जहां, जाखीर कालोनी

इसबार हमने ईद के लिए ऑनलाइन शॉपिंग की है, क्योंकि ऑनलाइन पर एस्क्लुसिव आइटम मिल रही हैं।

-डॉ। यासमीन, मेडिकल कॉलेज