- ऑनलाइन अवेलबल हैं ढेरों ऑफर्स, प्राइस रेंज भी है कम

- कैशबैक, फ्री गिफ्ट्स कर रहे हैं यूजर्स को अट्रैक्ट

GORAKHPUR : दीपावली पर मार्केट पूरी तरह सज चुका है. नए प्रोडक्ट की भरमार है तो लुभावने ऑफर भी, मगर इस दीपावली पर गोरखपुराइट्स को ऑनलाइन शॉपिंग अधिक भा रही है. क्योंकि घर बैठे न सिर्फ उनके पास हर प्रोडक्ट की वैरायटी सामने है बल्कि मार्केट से कहीं अधिक लुभावने और सस्ते ऑफर भी. सबसे अधिक ब्रांडेड कपड़ों, इलेक्ट्रानिक्स गुड्स, ज्वेलरी, कास्मेटिक और लेडीज वियर पर भारी डिस्काउंट के साथ कई अन्य प्रकार की बिग डील्स मिल रही है. प्राइस कम होने और लुभावने ऑफर के साथ ये कंपनियां ईएमआई पर भी प्रोडक्ट बेच रही हैं, जो लोगों को खूब भा रहा है.

मार्केट से सस्ता ऑनलाइन स्टोर

ऑनलाइन स्टोर मार्केट की अपेक्षा काफी सस्ता है क्योंकि नॉर्मली प्रोडक्ट कंपनी से कस्टमर तक डिस्ट्रीब्यूटर, रिटेलर के माध्यम से होता हुआ पहुंचता है. जिससे उसकी लागत खुद बखुद बढ़ जाती है जबकि ऑनलाइन स्टोर से प्रोडक्ट सीधे कंपनी से कस्टमर के पास जाता है. इसी कारण कई प्रोडक्ट का मार्केट में अधिक रेट होता है और ऑनलाइन स्टोर पर कम.

नेट से हाथों में आ रहा मोबाइल

मोबाइल के लिए गोरखपुराइट्स को अब फुटकर या होलसेल स्टोर्स नहीं बल्कि ऑनलाइन कंपनियां रास आ रही है. क्योंकि ऑनलाइन कंपनियां न सिर्फ मोबाइल का लेटेस्ट वर्जन लांच कर रही हैं बल्कि हर पीस पर उनका शानदार ऑफर भी लोगों को लुभा रहा है. ऑनलाइन शॉपिंग से आया मोबाइल रिटेल स्टोर्स की अपेक्षा काफी सस्ता पड़ रहा है. यही नहीं कई मोबाइल कंपनियां अपने सेट मार्केट में न बेच कर सीधे ऑनलाइन स्टोर्स के जरिए एक्सक्लूसिवली बेच रही हैं. कुछ दिन पहले ही एक चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी के मोबाइल सेट के ऑनलाइन रिटेल स्टोर पर लांच होने के कुछ ही सेकेंड में पूरा स्टॉक खाली हो गया था.

पेमेंट देना है आसान

- कैश ऑन डिलेवरी पर ऑफर्स

- गेटवे के जरिए पेमेंट करने पर डिस्काउंट ऑफर्स

- क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर क्0 फीसदी तक कैशबैक

- क्रेडिट कार्ड पर म् महीने से लेकर एक साल तक की ईएमआई ऑप्शन

- सेलेक्टेड बैंक्स के डेबिट कार्ड?पर भी है कैशबैक का ऑप्शन

इस दीपावली पर ये है खास

- ज्वेलरी

- गोल्ड क्वाइन

- मोबाइल

- फैबलेट

- टेबलेट

- बुक्स

- इंटीरियर से जुड़े सामान

- कॉस्मेटिक

- चॉकलेट

- ड्राइ फ्रूट्स

- लेडीज एंड जेंट्स फुटवियर

- हेल्थ केयर प्रोडेक्टस

- लेडीज पर्स

नापतौल करें यहां भी

ऑनलाइन खरीदारी करते वक्त डिफरेंट वेबसाइट्स पर सेम प्रोडक्ट का प्राइस जरूर चेक करें. इस कंपैरिजन से फायदा ये है कि आपको कई बार प्रोडक्ट काफी सस्ता मिल जाता है. अमूमन हर साइट के प्राइस में डिफरेंस होता ही है. एक बड़ी मोबाइल कंपनी के लेटेस्ट हैंडसेट पर एक स्टोर जहां क्0 परसेंट डिस्काउंट दे रहा है, वहीं दूसरी पर क्भ् परसेंट डिस्काउंट मिल रहा है. इसलिए जब भी खरीदें, अलग-अलग साइट्स पर नजर डाल कर खरीदें.

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान-

क्. सिक्योर्ड पेमेंट गेटवे का यूज करें. पॉसिबल हो तो कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुनें.

ख्. वेबसाइट की रिफंड, वारंटी, गारंटी और अन्य पॉलिसीज जरूर चेक करें.

फ्. ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने से पहले सर्टिफाइड बायर के रिव्यूज पढ़ें, इससे आपको बेहतर प्रोडक्ट चूज करने में हेल्प मिलेगी.

ब्. हिडेन चार्जेस, ड्यूटी और डिलीवरी चार्जेस से जुड़ी पूरी जानकारी करने के बाद ही ऑर्डर प्लेस करें.

भ्. ऑनलाइन शॉपिंग की रिसीट और डॉक्युमेंट्स संभाल कर रखें.

म्. फेस्टिव सीजन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर ऑर्डर्स की भरमार होती है. ऐसे में आपके प्रोडक्ट की डिलीवरी में डिले हो सकता है. इसलिए जल्दी ऑर्डर प्लेस करें.

ऑनलाइन शॉपिंग आसान और बेहतर है क्योंकि घर बैठे हम एक चीज की डिफरेंट वैरायटी और रेंज आसानी से पता कर लेते हैं. फिर पैसा भी प्रोडक्ट के घर आने के बाद ही देना पड़ता है. मैं अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग करती हूं. दीपावली पर तो कई आइटम्स की खरीदारी के लिए सोच रखा है.

सुनीता, हाउसवाइफ

हमारे पास मार्केट में एक-एक दुकान घूम कर सामान खरीदना मुश्किल होता था. अब ऑनलाइन शॉपिंग ने यह काम आसान कर दिया है. मैं अधिकांश चीज ऑनलाइन ही खरीदती हूं. खासतौर पर अपनी ड्रेस और किचन से जुड़ा सामान.

रश्मि, वर्किग वूमेन

ऑनलाइन शॉपिंग बहुत सस्ती है. मैं अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग करता हूं. खास तौर पर फुटवियर और चश्मा. जो ऑनलाइन शॉपिंग में काफी ठीक रेंज में मिल जाता है. मैंने अपना मोबाइल भी ऑनलाइन खरीदा था जो मार्केट से कम रेंज में था.

पंकज, प्रोफेशनल