- सर्वर कनेक्टिविटी फेल होने से बिजली विभाग के बिलिंग सेंटर्स रहे बंद

GORAKHPUR: बिजली विभाग की ऑनलाइन व्यवस्था अभी भी पब्लिक को सुविधा, कम सिरदर्द ज्यादा दे रही है। बुधवार को भी इस ऑनलाइन सिस्टम के चलते शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ गया। दिनभर पूरे शहर के बिलिंग काउंटर्स पर कनेक्टिविटी न होने के कारण लोग बिल जमा करने तो गए, लेकिन कंप्यूटर न चलने के कारण वापस लौटना पड़ गया। वहीं कई बिलिंग काउंटर्स पर तो भारी भीड़ के कारण अधिकारियों को भी हंगामे के डर से वहां से हटना पड़ गया।

विभाग को लाखों का नुकसान

शहर में बिजली बिल जमा करने के लिए 17 बिलिंग सेंटर बने हुए हैं। यहां पर डेली प्रत्येक काउंटर पर 200 से 300 लोग बिल जमा करते हैं। इन काउंटर्स से विभाग को डेली 50 से 70 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त होता है। बुधवार की सुबह 10 बजे पब्लिक बिलिंग काउंटर पर जुटने लगी। लेकिन जैसे ही कंप्यूटर चालू हुआ इंटरनेट कनेक्टिविटी न आने की जानकारी कर्मचारियों ने दी। उसके बाद अधिकारियों ने कई अन्य बिलिंग काउंटर्स की जानकारी ली तो पता चला कि सभी जगह कनेक्टिविटी गुल है। कुछ देर तक पब्लिक और कर्मचारी इंतजार करते रहे, लेकिन बाद में कर्मचारियों ने ही काउंटर बंद कर दिया और पब्लिक भी बिजली विभाग को कोसते हुए वापस लौट गई।

कॉलिंग

इससे अच्छी तो कच्ची रसीद वाली व्यवस्था थी। उसमें बिना बिल जमा किए वापस जाने की कोई व्यवस्था नहीं थी। कभी भी आए और काउंटर पर कर्मचारी है तो बिल जमा किया और रसीद लेकर घर चले गए।

- रामप्रवेश, प्रोफेशनल

आज आधे दिन की छुट्टी लेकर बिल जमा करने आया था, लेकिन दोपहर 12 बजे तक बिल जमा नहीं हो सका। अब फिर से किसी अन्य दिन आधा समय बिल जमा करने के लिए बर्बाद करना पड़ेगा।

- संतोष कुमार गौड़, सर्विसमैन

वर्जन

इंटरनेट कनेक्टिविटी देने वाली कंपनी के हेडक्वार्टर में खराबी आ गई थी, जिसके कारण पूरे शहर के बिलिंग काउंटर बंद रहे।

- एके सिंह, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम