-आयोग की ओर से आमजन की सुविधा के लिए जारी

-राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली शुद्धीकरण एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम शुरू किया

DEHRADUN: यदि आपको अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना है, तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से आमजन की सुविधा के लिए शुरू किए राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल में इसका प्रावधान है। इसके अलावा मतदाता सूची को आधार डाटा से लिंक करने के लिए आयोग ने तीन मार्च से राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली शुद्धीकरण एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम शुरू किया है।

कार्यक्रम के तहत शुद्ध किया जा रहा

प्रमुख सचिव व मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं का डाटा आधार डाटा से लिंक कर प्रमाणीकरण करना और एक ही मतदाता की एक से अधिक एंट्रियों को चिन्हित कर नियमानुसार मतदाता सूची से हटाना है। मतदाता सूची में किसी भी गलती को दास्तावेजी साक्ष्यों के आधार पर इस कार्यक्रम के तहत शुद्ध किया जा रहा है। अशुद्ध फोटोग्राफ को शुद्ध करने, फोटो की गुणवत्ता सुधारने और ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं के मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी भी इस डाटाबेस में दर्ज की जा रही हैं।

आवेदन सुविधा भी पोर्टल में मौजूद

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के जरिए कोई भी वोटर मतदाता सूची में अपना नाम सर्च कर सकता है। मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी पोर्टल में मौजूद है। साथ ही, पोलिंग बूथ के बीएलओ की जानकारी भी इससे ली जा सकती है। मतदाता सूची के डाटाबेस में अपने आधार नंबर की एंट्री करने और सूची में किसी भी गलती को शुद्ध करने के लिए भी इस पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

नाम दर्ज कराने की अपील की

उन्होंने बताया कि आधार नंबर को सूची के डाटा से लिंक करने, अशुद्धियों को ठीक करने के लिए बीएलओ के समक्ष भी आवेदन प्रस्तुत किए जा सकते हैं। उन्होंने एक जनवरी ख्0क्भ् को क्8 वर्ष की उम्र पूर्ण करने वाले युवाओं को भी प्रारूप-छह पर आवेदन कर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने की अपील की। साथ ही, सभी नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, राजनीतिक दलों, स्वयंसेवी संस्थाओं से भी मतदाता सूची में सुधार के इस राष्ट्रीय कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की।