RANCHI : अगर आपको अथवा आपके मरीज को खून की दरकार है तो रिम्स ब्लड बैंक के भरोसे मत रहिएगा। यहां आपको ब्लड नहीं मिलेगा। इसकी वजह हॉस्पिटल के मॉडल ब्लड बैंक में मात्र 25 यूनिट ब्लड का बचा होना है। ऐसे में अभी यहां सिर्फ वैसे लोगों को ब्लड दिया जा रहा है जो साथ में डोनर लेकर आ रहे हैं। इतना ही नहीं, अगर किसी को निगेटिव ग्रुप के ब्लड की जरूरत हो तो यहां वह नहीं मिलेगी, क्योंकि यह यहां नहीं के बराबर उपलब्ध है। वैसे, इमरजेंसी में सभी ग्रुप के दो-चार यूनिट ब्लड को रिजर्व रखा गया है, ताकि गंभीर मरीजों के इलाज में ब्लड की वजह से किसी तरह की अड़चन पैदा नहीं हो।

नहीं है 'ओ' व 'बी' पॉजिटिव

रिम्स के मॉडल ब्लड बैंक में वैसे तो हर ग्रुप के खून की शॉर्टेज है, लेकिन ओ पॉजिटिव और बी पॉजिटव ब्लड की एक भी यूनिट फिलहाल उपलब्ध नहीं है। ऐसे में जिन मरीजों को इन दोनों ग्रुप के ब्लड की जरूरत पड़ रही है, उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना हो रहा है। वैसे, ब्लड की यूनिट संख्या बढ़ाने के प्रयास चल रहे हैं। इसके तहत बिना डोनर के किसी को भी ब्लड नहीं दिया जा रहा है।

स्टोरेज कैपासिटी 1000 यूनिट, ब्लड मात्र 25 यूनिट

रिम्स के ब्लड बैंक की गिनती राज्य के सबसे बड़े ब्लड बैंक में होती है। यहां एक हजार यूनिट ब्लड की स्टोरेज कैपासिटी है। इसके अलावा हाइटेक प्रॉसेसिंग मशीन लगाई गई है, ताकि मरीजों को तत्काल ब्लड उपलब्ध कराया जा सके। लेकिन, वर्तमान में यहां ब्लड की घोर किल्लत है। मात्र 25 यूनिट ही ब्लड यहां उपलब्ध है, जिस वजह से मरीजों को ब्लड देने पर रोक लगा दी गई है।

किस ब्लड बैंक में कितना खून

हॉस्पिटल यूनिट

रिम्स 25 यूनिट

गुरुनानक हॉस्पिटल 46 यूनिट खून

नागरमल मोदी सेवा सदन 05 यूनिट

मेदांता हॉस्पिटल 38

रिंची ट्रस्ट हॉस्पिटल 29

झारखंड ब्लड बैंक 37

एचइसी ब्लड बैंक 01

सीसीएल हॉस्पिटल 17