- स्नातक निर्वाचन उपचुनाव में महज 36 फीसदी हुई वोटिंग

- कानपुर देहात के वोटर्स 48 फीसदी के साथ रहे सबसे आगे

- उन्नाव में 32 फीसदी जबकि शहर में महज 28 प्रतिशत वोट पड़े

KANPUR: स्नातक खंड सीट पर एमएलसी उपचुनाव में सोमवार को वोटर्स ने प्रत्याशियों की किस्मत बैलेट बॉक्स में लॉक कर दी। इस बार एक तिहाई से ज्यादा वोटर्स ने मतदान में हिस्सा कर पिछली बार का रिकॉर्ड तोड़ दिया। हालांकि मतदान का प्रतिशत फ्म् के ऊपर नहीं पहुंच सका। मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए डीएम और एसएसपी ने पोलिंग बूथों का निरीक्षण किया। उन्होंने शान्तिपूर्ण मतदान के लिए वोटर्स का आभार व्यक्त किया।

क्फ् प्रत्याशी आजमा रहे भाग्य

एमएलसी चुनाव में क्फ् प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। इस बार प्रत्याशियों ने गली-गली जाकर चुनाव प्रचार किया था। गली से लेकर रोड पर प्रत्याशियों होर्डिग लगवा दी थीं। जिससे माना जा रहा था कि इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ेगा। वोटर्स ने पिछली बार से ज्यादा वोटिंग कर नया रिकार्ड तो बना दिया, लेकिन ये फ्म् प्रतिशत में ही सिमट गया। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ, लेकिन ठंड होने के चलते ज्यादातर वोटर्स पोलिंग बूथ पर नहीं पहुंचे। दोपहर में सरकारी दफ्तरों में लंच के समय मतदान बढ़ा, लेकिन वो ज्यादा नहीं चल सका। स्थिति ये रही कि प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट ने मतदान खत्म होने से पहले ही अपना काउंटर समेट लिया।

ये ग्रेजुएट अनपढ़ों से भी पीछे

स्नातक खंड सीट पर कुल ख्फ्ख्8ब्फ् वोटर्स हैं। जिसमें कानपुर नगर में सबसे ज्यादा क्7708भ् वोटर्स हैं, जबकि कानपुर देहात में सबसे कम क्म्क्70 वोटर्स हैं। उन्नाव में फ्9भ्79 वोटर्स हैं। इस बार शहर में ख्8.ब् प्रतिशत वोटर्स ने मतदान में हिस्सा लिया, जबकि कानपुर देहात में ब्8 प्रतिशत वोटर्स ने वोट डालकर कानपुर नगर को पछाड़ दिया। दूसरे नम्बर पर उन्नाव रहा। वहां पर फ्ख् प्रतिशत वोटर्स ने मतदान किया। प्रत्याशियों का कहना है कि ग्रामीण वोटर ने उन्हें चौंका दिया।

छह प्रतिशत वोट करेंगे फैसला

एमएलसी उपचुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला है। इस बार छह प्रतिशत ज्यादा वोट पड़े हैं। माना जा रहा है कि यही वोट विनर का फैसला करेगें। राजनीति से जुड़े जानकारों का मानना है कि ये युवा वोट हैं। इस चुनाव में जीत और हार का अन्तर बहुत कम होता है। ऐसे में छह प्रतिशत वोट ही विनर का फैसला करेगा। अब ये देखना है कि युवा वोटर का चहेता कौन था।