-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीए में एडमिशन के लिए सब्जेक्ट कांबिनेशन का संकट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन की दौड़ जारी है। लेकिन पिछले दिनों से चल रहे एडमिशन के बाद अब जनरल कैंडिडेट्स के पास सब्जेक्ट कांबिनेशन का मौका लगभग खत्म हो गया है। बीए में दाखिले के लिए लगभग सभी सीटें फुल हो चुकी हैं। ऐसे में सिर्फ बचे हुए विषयों में से ही स्टूडेंट्स को एडमिशन लेना होगा। इन्हीं सब्जेक्ट में कांबिनेशन भी ढूंढना होगा। ऐसे में बेहतर और स्कोरिंग सब्जेक्ट का ऑप्शन पूरी तरह से समाप्त हो गया है। इससे तमाम स्टूडेंट्स को निराशा हो रही है।

छह सब्जेक्ट में ही मिल सकेगा दाखिला

यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ आर्ट में दाखिले की चल रही प्रक्रिया के दौरान जनरल कंडिडेट्स के पास छह विषय का ऑप्शन ही बचा है। प्रवेश समिति में शामिल यूनिवर्सिटी के शिक्षक हरिबंस ने बताया कि बीए में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स पास अब सिर्फ छह विषय का ही आप्शन बचा हुआ है। इसमें मिडिवल हिस्ट्री, एन्सिएंट हिस्ट्री, फिलॉस्फी, हिन्दी, संस्कृत, एजुकेशन और इंग्लिश लिट्रेचर शामिल हैं। जबकि अन्य नौ प्रमुख सब्जेक्ट भूगोल, पालिटिकल साइंस, मानवशास्त्र, अर्थ शास्त्र, इंग्लिश लैंग्वेज, मैथ्स, सांख्यिकी, रक्षा अध्ययन और मनोविज्ञान की सभी सीटें फुल हो गई हैं। ऐसे में बचे हुए सब्जेक्ट्स में जनरल कैंडिडेट्स दाखिला ले सकते हैं।

सितार और तबला में कोई नहीं

बैचलर कोर्स में दाखिले के लिए एक तरफ प्रमुख विषयों की सीटें फुल हो गई है। वहीं दूसरी ओर कई ऐसे सब्जेक्ट्स भी हैं, जिन्हें ढूंढने से भी कैंडिडेट्स नहीं मिल रहे हैं। इन विषयों में सितार और तबला हैं। इनमें बुधवार तक कोई भी एडमिशन नहीं हो सका। जबकि वादन में दो, पर्शियन में शून्य, अरबी में एक और उर्दू में सात स्टूडेंट्स ने दाखिला लिया है।

------------

रिजर्व कैटेगरी के लिए काउंसिलिंग कटऑफ जारी

30 जून, बीए काउंसलिंग

ओबीसी: 164 या उससे अधिक

एसटी: सभी कैंडिडेट्स

01 जुलाई

एससी: 152 या उससे अधिक

ईडब्लूएस: 162 या उससे अधिक

एसटी: सभी कैंडिडेट्स

(सुबह 9 बजे से 12 बजे तक रिपोर्ट करना अनिवार्य है। काउंसलिंग की प्रक्रिया दोपहर दो बजे तक चलेगी.)