दीपावली पर 11 स्थानों पर ढाई सौ से ज्यादा अस्थायी दुकानें लगती हैं

BAREILLY: दीपावली को सिर्फ दस दिन ही बचे हैं, लेकिन अभी तक सिर्फ पांच दुकानदारों ने ही फायर डिपार्टमेंट से अस्थायी दुकान लगाने की परमीशन ली है. जबकि प्रत्येक वर्ष ढाई सौ से अधिक अस्थायी दुकाने सिटी में लगती हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि जल्दबाजी में दुकानदार परमीशन लेंगे तो वह किसी भी दुर्घटना से बचने के उपाय कैसे करेंगे. इस मामले में फायर डिपार्टमेंट का कहना है कि सभी शर्ते पूरी करने के बाद ही परमीशन दी जाएगी. परमीशन से पहले एक फॉर्म भी फिल कराया जाएगा.

परमीशन लेना है जरूरी

बता दें कि प्रत्येक वर्ष दीपावली पर सिटी में क्क् स्थानों पर अस्थायी पटाखों की दुकानें लगती हैं. इसके लिए प्रशासन और फायर डिपार्टमेंट से परमीशन लेनी होती है. परमीशन देने के बाद फायर डिपार्टमेंट इन स्थानों पर फायर सेफ्टी के इंतजाम करता है. सबसे ज्यादा क्00 से अधिक दुकाने गर्वनमेंट इंटर कॉलेज के ग्राउंड में लगती हैं. फिलहाल जिन दुकानदारों ने परमीशन ली है, वे कैंट एरिया में दुकाने लगाएंगे.

यहां लगेंगी अस्थायी दुकानें

जीआईसी ग्राउंड, एमबी इंटर कॉलेज ग्राउंड, तिलक इंटर कॉलेज ग्राउंड, रामलीला ग्राउंड हार्टमैन कॉलेज, रामलीला ग्राउंड मॉडल टाउन, तुलसीनगर ग्राउंड, सुभाष नगर रेलवे स्कूल ग्राउंड, सदर मार्केट में चर्च के पास, सीबीगंज में आईटीआर की खाली ग्राउंड, बीआई बाजार तिकोनिया ग्राउंड, इज्जतनगर शिव पार्वती मंदिर रेलवे लाइन के पार

ये रहेंगे फायर के इंतजाम

अस्थायी मार्केट में आग लगने की काफी संभावना रहती है इसलिए फायर डिपार्टमेंट ने इन स्थानों पर सेफ्टी के पूरे इंतजाम किए हैं. जीआईसी, तुलसीनगर, रेलवे स्कूल ग्राउंड और सीबीगंज में फायर टेंडर की गाडि़यां मौजूद रहेंगी. इसके अलावा दो छोटी फायर टेंडर भी इमरजेंसी के लिए मौजूद रहेंगी.

ये शर्ते करनी होंगी फॉलो

-फ् मीटर स्क्वॉयर के टीन शेड की होगी शॉप

-दो शॉप के बीच तीन मीटर की रखनी होगी दूरी

-सामने वाली दुकान से होगी क्भ् मीटर की दूरी

-पेट्रोमैक्स, माचिस, बीड़ी, सिगरेट, कैंडल, हेलोजन लाइट और बल्ब होगा बैन, सिर्फ सीएफएल लाइट का कर सकेंगे यूज

-नंगी व लूज वायर अलाउ नहीं होंगी

-जेनरेटर की शॉप से दूरी क्भ् मीटर रखनी होगी

-ग्राउंड से निकलने के रूट खुले होंगे

-शॉप पर पटाखा बेचने वाले ट्रेंड हों

-शॉप पर आग से बचाव के लिए फायर एक्सि्टंग्यूसर, सूखी मिट्टी व पानी की बाल्टी की व्यवस्था करनी होगी

बॉक्स----

फायर डिपार्टमेंट की तैयारी पूरी

बरेलियंस की दीपावली सेफ एंड हैप्पी रहे, इसके लिए फायर डिपार्टमेंट ने पूरी तैयारी कर ली है. सिटी को 7 जोन में बांटा गया है. फायर डिपार्टमेंट के द्वारा पंपलेट व बैनर भी बनवाए जाएंगे. इसके जरिए लोगों को पटाखे छुड़ाने के बारे में भी अवेयर किया जाएगा.

ये है तैयारी

-सभी जोन में मौजूद रहेंगी फायर डिपार्टमेंट की टीमें

-शाम भ् बजे से लगेंगी फायरकर्मियों की ड्यूटी

-सभी जोन में मौजूद रहेगी फायर टेंडर

-मिनी बाइपास, रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बारादरी और प्रेमनगर थाना के बीच और सुभाषनगर में फायर टेंडर रहेंगी मौजूद

-एक गाड़ी फायर स्टेशन में रिजर्व के तौर पर रहेगी मौजूद

-दो छोटी गाडि़यां रहेंगी मूवमेंट पर

अस्थायी दुकानदारों में सिर्फ पांच लोगों ने ही परमीशन ली है. बिना शर्त पूरी करे, किसी को परमीशन नहीं दी जाएगी. वहीं दीपावली के दिन भी लोगों की सेफ्टी के लिए फायर टीम तैयार है.

-विवेक शर्मा, चीफ फायर ऑफिसर