- मामला पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन का

- यूजी में रजिस्ट्रेशन तो पीजी में माइग्रेशन की बनी हुई है समस्या

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में बीते चार दिनों से यूजी और पीजी के छात्र परेशान हैं। यूजी के छात्र पीपीयू के वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नहीं होने से और पीजी के छात्र माइग्रेशन की प्रक्रिया शुरु नहीं होने से परेशान हैं। इसके कारण करीब तीन लाख छात्र प्रभावित हैं। लेकिन पीपीयू प्रशासन छात्रों के बार-बार आग्रह के बाद भी इसका कोई संज्ञान नहीं ले रहा है। जबकि दो-तीन छात्र प्रतिनिधियों की एग्जाम कंट्रोलर से बातचीत हुई है। सभी ने इस समस्या को दुरुस्त करने की मांग की थी। वहीं, एग्जाम कंट्रोलर के द्वारा इस समस्या का संज्ञान ही नहीं लिया जा रहा है। छात्र या मीडिया, किसी को भी इस संबंध में जानकारी नहीं

- फोटो किसी का और नाम किसी और का

सोमवार को भी छात्रों ने रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया। लेकिन पीपीयू का पोर्टल फिर धोखा दे गया। छात्र अनिकेत कुमार ने बताया कि फोटो और डाक्यूमेंट अललोड करना है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में। लेकिन पीपीयू ने जो गलती की है, उसका अब नतीजा सामने आ रहा है। दरअसल, जब नए छात्रों का डाटा तैयार किया तब सही तरीके से आधार और अन्य डॉक्यूमेंट को पीपीयू ने अपलोड़ नहीं नहीं था। इसलिए अब कई बार छात्रों का ऐसा मामला हो रहा है कि फोटो या तो दिख नहीं रहा है या फोटो गलत शो हो रहा है।

मगध कनेक्शन कर रहा परेशान

जहां यूजी लेवल पर रजिस्ट्रेशन की समस्या हो रहा है वहीं, पीजी लेवल में मगध यूनिवर्सिटी से सभी छात्रों का माइग्रेशन निकला ही नहीं है। इसलिए वे इस मामले में अब पीपीयू में बिना इस सर्टिफिकेट के पीपीयू में आवेदन नहीं कर सकते हैं। उधर, पीपीयू में इस मामले पर कोई भी सूचना नहीं दी गई है। इससे ऐसा संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही पीपीयू के पदाधिकारियों का पीडि़त छात्रों के द्वारा घेराव किया जाएगा।

डेट बढ़ाने की मांग की

पीपीयू के सीनेट मेंबर राधे श्याम, एएन कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष राजवीर सिंह, छात्र कार्तिक कुमार और टीपीएस कॉलेज के छात्र संघ काउंसिल के मेंबर चंदन कुमार चंचल ने पीपीयू में पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और माइग्रेशन की डेट बढ़ाने की मांग की है। क्योंकि अभी हर छात्रों का रजिस्ट्रेशन और माइग्रेशन का मामला फंसा हुआ है। इससे करीब तीन लाख छात्र प्रभावित होंगे। इसलिए डेट बढ़ाये बिना इसके लिए आवेदन करना संभव नहीं दिख रहा है।

चार दिन बीते गए लेकिन पोर्टल की गड़बड़ी में सुधार नहीं किया गया है। पीपीयू प्रशासन से आग्रह है कि इसे ठीक करे।

- राजवीर सिंह

----

पीपीयू की इस लापरवाही के कारण छात्रों को बहुत परेशानी हो रही है। बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ही वैलिड नहीं होगा।

- अभ्युदय नारायण सिंह

---------

पीपीयू में पहले भी तकनीकी समस्या के कारण छात्रों को परेशान होना पड़ा था। लेकिन अब तक इसमें सुधार नहीं किया गया है।

- रणवीर पटेल

------------------