- अभी बीटेक के कई कोर्सेस के लिए अलग-अलग होते हैं पेपर

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) से सम्बद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक के विभिन्न कोर्सेस के लिए होने वाले अलग-अलग एग्जाम के स्थान पर एक ही एग्जाम आयोजित किया जा सकता हैं। एकेटीयू प्रशासन का कहना है कि इस परिवर्तन के लिए काम भी शुरू कर दिया गया है। विभिन्न कोर्सेस के एंट्रेंस एग्जाम के स्थान पर सभी विषयों को मिलाकर एक कॉमन सिलेबस तैयार कर सभी बीटेक कोर्सेस जैसे, बैचलर ऑफ टेक्निोलॉजी बीटेक, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर बीऑक, बैचलर ऑफ बायोटेक्निोलॉजी बोयोटेक व बीटेक इन एग्रीकल्चर जैसे विषयों के लिए एक ही एग्जाम हो।

अगले साल हो सकता है बदलाव

एकेटीयू के वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक कहते है कि हम अगले साल हम एसईई के पैटर्न में बदलाव करने जा रहे हैं। अगर शासन ने हमें ही इसका जिम्मा दिया तो पेपर पैटर्न बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में हर कोर्स में दो से तीन पेपर होते हैं। जिसमें एक एप्टिट्यूट टेस्ट का पेपर होता है। यह सभी कोर्सो में अलग अलग कराया जाता है। अगली बार से हम हर कोर्स के कैंडीडेट्स के एप्टिट्यूट टेस्ट एक साथ कराने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं सब्जेक्टिव पेपर अलग-अलग होगा। ऐसे सभी को समान पेपर होगा।

बढ़ेगी ऑनलाइन पेपर की संख्या

वीसी प्रो। पाठक ने बताया कि हमारी पूरी कोशिश है कि हम एसईई एग्जाम को पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित कराए। पर निकट भविष्य में यह संभव नहीं है। पर अभी जितने भी पेपर ऑनलाइन होते है हम उनकी संख्या में काफी इजाफा करने की सोच रहे है। पिछले साल एमबीए और एमसीए में ही ऑनलाइन टेस्ट था, जबकि इस बार चार अन्य कोर्सो को भी शामिल किया गया है। अगले साल हम बीटेक के कई और कोर्सेस को ऑनलाइन फॉर्मेट में लाने की कोशिश कर रहे हैं।