-हज यात्रा की दूसरी किश्त जमा कराने को बचे महज दो दिन

ALLAHABAD: समय कम बचा है। महज दो दिन के भीतर तीस फीसदी हज यात्रियों को अपनी दूसरी किश्त जमा करानी है। इसके बाद अगर अंतिम तिथि नही बढ़ी तो कई लोग यात्रा से वंचित रह जाएंगे। बता दें कि इस साल हज यात्रियों को पिछले साल के मुकाबले अधिक रुपए अधिक जमा कराना होगा।

23 मई है अंतिम तिथि

इस बार जिले से 670 लोग हज यात्रा के लिए रवाना होंगे। जानकारी के मुताबिक अब तक 70 फीसदी ने दूसरी किश्त जमा करा दी है। बाकी बचे 30 फीसदी के पास केवल दो दिन का समय है। 20 मई केा संडे होने से एक दिन निकल गया। 81 हजार की पहली किश्त जमा कराने के बाद लखनऊ होकर जाने वाले हजयात्रियों को ग्रीन कैटेगरी के लिए 179100 और अजीजिया कैटेगरी के लिए 144950 जमा कराना होगा। वहीं, वाराणसी होकर जाने वालों को ग्रीन कैटेगरी के लिए 191100 और अजीजिया के लिए 156900 रुपए जमा कराने होंगे।

इस बार देने पड़ रहे अधिक पैसे

इस बार हज की फीस में 18 फीसदी जीएसटी को भी जोड़ दिया गया है। बताया जाता है कि वाया लखनऊ या वाराणसी होकर जाने वालों को इस बार 30 से 32 हजार रुपए अधिक देने होंगे। उधर, सरकार ने भी इस बार से हज यात्रा पर सब्सिडी का प्रावधान भी खत्म कर दिया है। यही कारण है कि हजयात्रियों को अधिक पैसा जमा कराना पड़ेगा।

रिपीटर वालों को भी अधिक

यह पैसा एसबीआई या यूनियन बैंक की शाखा में 23 मई से पहले जमा कराना है। इसकी रसीद डाक द्वारा स्टेट हज कमेटी लखनऊ को भेजी जानी है। जिन्होंने रिपीटर का फॉर्म भरा है उन्हें दो हजार रियाल की अतिरिक्त कीमत अदा करनी होगी।

वर्जन

अभी तीस फीसदी को दूसरी किश्त जमा करानी है। उम्मीद है कि सरकार अंतिम तिथि बढ़ा सकती है। हमारी कमेटी ने हज यात्रियों की पूछताछ के लिए हेल्प लाइन नंबर 9936226971 या 9450621085 पर कॉल कर सकते हैं।

-हाजी मोइन अहमद खां, सचिव, खुद्दामाने हज कमेटी इलाहाबाद