RANCHI : प्लॉट और फ्लैट की ऑनलाइन डीड पर रजिस्ट्रेशन कराने में लोगों के पसीने छूट रहे हैं। एक अगस्त से लागू नई व्यवस्था में जमीन-जायदाद की रजिस्ट्री प्रक्रिया कितनी जटिल हो गई है, उसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले नौ दिनों में रांची निबंधन ऑफिस में मात्र दो ही रजिस्ट्री हुई है, जबकि पहले हर दिन अमूमन 70-80 रजिस्ट्री हुआ करती थी। ऐसा नहीं है कि रजिस्ट्री के लिए लोग आगे नहीं आ रहे हैं, लेकिन इसके प्रॉसेस के पेंच से वे बैरंग वापस लौट रहे हैं।

काम कर रहा हेल्प डेस्क

प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन के लिए हर दिन रजिस्ट्रेशन ऑफिस में लोगों की भीड़ उमड़ रही है, लेकिन बिना रजिस्ट्री कराए उन्हें वापस लौटना पड़ रहा है। इसकी वजह ज्यादातर आवेदकों को रजिस्ट्री की नई शर्तो की जानकारी नहीं है। इसे देखते हुए सभी रजिस्ट्री ऑफिस में हेल्प डेस्क बनाया गया है, जहा लोग ऑनलाइन प्री रजिस्ट्रेशन से संबंधित पूरी जानकारी ले सकते हैं।

प्रज्ञा केंद्रों में भी भीड़

कचहरी स्थित रजिस्ट्रीि ऑफिस के सब रजिस्ट्रार राहुल चौबे ने बताया कि बुधवार को दो रजिस्ट्री हुई। इधर, प्री रजिस्ट्री को लेकर विभिन्न प्रज्ञा केंद्रों पर भी आवेदन करने के लिए आवेदकों की भीड़ उमड़ रही है। लेकिन, जानकारी के अभाव में उनका प्री रजिस्ट्री नहीं हो पा रहा है। बुधवार को कचहरी स्थित एक प्रज्ञा केंद्र में सिर्फ एक ही डीड जमा हो सका।

पहले करना होगा प्री रजिस्ट्री

एक अगस्त से जमीन की ऑनलाइन प्री रजिस्ट्रेशन जरूरी है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कोई भी व्यक्ति साइबर कैफे, प्रज्ञा केंद्र या अपने घर से ही इंटरनेट के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन, प्रज्ञा केंद्रों में अक्सर सर्वर डाउन अथवा लिंक फेल की स्थिति बनी रहती है, जिस कारण प्री रजिस्ट्रेशन में भी आवेदकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ई मेल बनाएं, मिलेगा पासवर्ड

प्री रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवेदक को सबसे पहले अपना ई मेल आईडी क्रिएट करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्री ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर पासवर्ड क्त्रिएट करना होगा। इसके बाद डाटा इंट्री करनी होगी। संबंधित दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। प्री.रजिस्ट्रेशन का प्रिंट तथा डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी के साथ रजिस्ट्री ऑफिस में इंट्री करानी होगी।

वैरीफिकेशन के बाद रजिस्ट्री

प्री-रजिस्ट्रेशन करने के चार दिनों के अंदर सब रजिस्ट्रार के स्तर से जमीन से संबंधित दिए गए दस्तावेजों की की ऑनलाइन जांच की जाएगी। अगर इसमें किसी तरह की कोई गड़बड़ी हो तो 15 दिनों के अंदर सुधार कर फिर से ऑनलाइन आवेदन मांगा जाएगा। अगर त्रुटि नहीं मिली तो सब रजिस्ट्रार निर्धारित तिथि में आवेदक को दस्तावेज के साथ कार्यालय में बुलायेंगे व सीधे तौर जमीन की रजिस्ट्री दस्तावेजों में हस्ताक्षर के साथ कर दिया जाएगा।

दस्तावेज नवीस संघ की स्ट्राइक जारी

इधर, ऑनलाइन रजिस्ट्री के विरोध में दस्तावेज नवीस संघ का आांदोलन जारी है। पिछले नौ दिनों से वे अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार कर रहे हैं। रजिस्ट्री ऑफिस कैंपस में वे पिछले नौ दिनों से धरना पर बैठे हुए हैं। संघं का कहना है कि ऑनलाइन प्री रजिस्ट्रेशन और पेमेंट गेटवे लागू कर नवीसों की अस्तित्व को समाप्त करने की साजिश हो रही है। जागरुकता के अभाव और कंप्यूटर नॉलेज नहीं होने से प्री रजिस्ट्री के लिए लोग कैफे पर निर्भर हैं। इससे लोगों को ज्यादा जेब ढीली करनी होगी।