-रात में तो दूर दिन में ही पब्लिक प्लेस में पी रहे शराब

-डीजीपी के आदेश के तहत हवा में ही चल रहा अभियान

<-रात में तो दूर दिन में ही पब्लिक प्लेस में पी रहे शराब

-डीजीपी के आदेश के तहत हवा में ही चल रहा अभियान

BAREILLY: BAREILLY: खुले में शराब पीने पर पूरी तरह से रोक लगी हुई है। शराब के नशे में कई बड़ी वारदातों को अंजाम दिया जाता है लेकिन इसके बावजूद शराबियों पर लगाम नहीं लग पा रही है। बरेली शहर में खुलेआम शराब के जाम छलकाए जा रहे हैं। रात तो दूर यहां तो दिन में भी बीच रोड पर शराब पीते हैं और पुलिस आंख बंद करके निकल जाती है। पुलिस डीजीपी के आदेश को भी नशे में उड़ा रही है। डीजीपी के आदेश पर एसएसपी जोगेंद्र कुमार सभी एएसपी, डीएसपी और थाना प्रभारी को अभियान चलाने का आदेश जारी कर चुके हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने सैटरडे जब शहर में खुले में शराब पीने का रियलिटी चेक किया तो चौंकाने वाले हालात सामने आए।

वीआईपी एरिया में भी छलक रहे जाम

शहर का सबसे वीआईपी एरिया सिविल लाइंस है और इसमें भी सर्किट हाउस के आसपास तो एडीजी, कमिश्नर, एसएसपी के ऑफिस और बंगले हैं। सर्किट हाउस से चौकी चौराहा के बीच में खुली शराब की दुकान के बाहर खुले में शराब पिलायी जा रही है। शराब की दुकान के पास से ही अंडे व अन्य दुकानें लगी रहती हैं। शराब पीने के लिए ग्लास का भी तुरंत इंतजाम हो जाता है। यहां रात में तो काफी जमघट लगता है और दिन में भी लोग शराब पीते हैं।

अयूब खां के पास भी खुले में शराब

यहां से कुछ दूरी पर चलने पर चौकी चौराहा से पहले बियर शॉप है। यहां भी लोग खुले में शराब पीते हैं। यहां कई बार शराब पीने के दौरान झगड़ा भी हो चुका है। पुलिस खुले में शराब पीने की चेतावनी भी दे चुकी है लेकिन फिर भी खुले में शराब पिलाना जारी है।

डिवाइडर को ही बनाया ओपन बार

अयूब खां से चौपुला चौराहा के बीच में भी दिन में ही शराब की दुकान के बाहर लोग शराब पीते मिल गए। यहां तो दो शराबी बीच डिवाइडर पर बैठकर शराब पी रहे थे। जबकि कुछ महीने पहले पूर्व आईजी विजय प्रकाश ने रात में चेकिंग के दौरान दुकानदार को बाहर शराब न पिलाने की चेतावनी दी थी।

स्टेशन रोड पर नहीं कोई रोक

स्टेशन रोड चौकी से चंद कदम की दूरी पर शराब की दुकान है। यहां तो खुलेआम शराब बाहर पी जाती है। इसके अलावा यहां के खाने वाले होटलों में लोग जाम छलकाते नजर आ जाते हैं। कई पुलिसकर्मी भी यहां जाम छलकाते हैं, जबकि सबसे ज्यादा पब्लिक यहीं से गुजरती है।

ये भी हैं ठिकाने

शहर की अधिकांश शराब की दुकानों के बाहर लोग खुले में शराब पीते मिल जाएंगे। चौपुला चौराहा, श्यामगंज, डेलापीर, कोहाड़ापीर, संजय नगर, डोहरा रोड, ईट पजाया चौराहा, सौ फुटा रोड के पास, नकटिया, ईसाइयों की पुलिया, जोगी नवादा, नावल्टी टॉकिज, कुतुबखाना, कुमार टॉकिज, हरुनगला, व अन्य सभी शराब की दुकानों के बाहर खुले आम शराब पिलाई जाती है। कुतुबखाना चौकी के पीछे ही शराब के जाम छलकाए जाते हैं। सभी जगह पुलिस आंख बंद करके निकल जाती है।

शराब पीकर करते हैं वारदातें

शराब पीकर कई बड़ी वारदातों को अंजाम दिया जाता है। सभी थानों में रोज रात में शराब पीकर झगड़ा करने के मामले आते हैं। कई महिलाएं अपने पति के द्वारा शराब पीकर पिटाई की शिकायत पुलिस से करती हैं। शराब की दुकान के सामने से महिलाओं को निकलने में दिक्कत होती है, क्योंकि शराबी फब्तियां कसते हैं। नवाबगंज और मीरगंज में शराब के नशे में दो बच्चियों के साथ रेप के बाद हत्या की वारदात भी हुई थी। इसके अलावा कई बदमाश शराब पीकर ही लूट और चोरी की वारदातों को अंजाम देते हैं। शराब पीकर सबसे ज्यादा एक्सीडेंट भी होते हैं।

खुले में शराब पर रोक

आबकारी एक्ट के तहत खुले में शराब पीने पर पूरी तरह से रोक लगी हुई है। कोई भी खुले में शराब पीता हुआ पकड़ा जाता है तो उसपर भ् हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। यही नहीं पुलिस एक्ट के तहत भी खुले में शराब पीने वालों के दफा फ्ब् में चालान किए जाते हैं। खुले में शराब पीने वालों पर न तो आबाकारी डिपार्टमेंट और न पुलिस कार्रवाई कर रही है।

यह जारी हुआ आदेश

डीजीपी ने सभी जिलों के एसएसपी को आदेश दिया है कि पुलिस एक्ट के तहत खुले में शराब पीने वाले के खिलाफ अभियान चलाया जाए। इसके तहत सभी थाना प्रभारियों को अपने एरिया में इस पर पूरी तरह से रोक लगानी होगी। एएसपी सिटी, एएसपी रुरल और एएसपी ट्रैफिक व सभी सीओ बाजार, हाट, स्कूल, हॉस्पिटल, रेलवे स्टेशन, रेस्टोरेंट व अन्य स्थानों पर चेकिंग अभियान चलवाएंगे। सीनियर ऑफिसर भी औचक निरीक्षण करेंगे। यूपी क्00 की पीआरवी भी अपने एरिया में खुले में शराब पीने वालों पर कार्रवाई करेंगे। ट्रैफिक पुलिस शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की चेकिंग करेगी। अभियान क् सितंबर से फ्0 सितंबर तक चलाया जाएगा और क् अक्टूबर को थाना वाइज एक्शन की रिपोर्ट तैयार कर भेजी जाएगी। जिस एरिया में कम कार्रवाई होगी उस थाना प्रभारी के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

खुले में शराब पीना गलत बात है। शराब की दुकानों पर जमघट लगता है और फिर वहां से महिलाओं का निकलना मुश्किल हो जाता है। इस पर पूरी तरह से रोक लगनी चाहिए।

रविन्द्र टंडन, बिजनेसमैन

सोशली खुले में शराब पीना गलत है। खासकर स्कूल-कॉलेज के पास तो शराब की दुकान भी नहीं होनी चाहिए क्योंकि ग‌र्ल्स सेफ नहीं महसूस करती हैं।

डॉ। दीपिका टीचर